ताज़ा खबर
 

दो विश्व युद्ध और भारत का बंटवारा देखने वालीं नेहरू परिवार की पहली विदेशी बहू का निधन, अंतिम संस्कार में पहुंचे राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, शोभा नेहरू से मिलने के लिए लगातर हिमाचल प्रदेश के कसौली जाया करते थे। उन्होंने शोभा नेहरू से आखिरी बार मई, 2016 में मुलाकात की थी।

Author नई दिल्ली/चंडीगढ़। | April 26, 2017 5:33 PM
शोभा नेहरू का कसौली में निधन, अंतिम संस्कार में पहुंचे राहुल गांधी। (Photo Source: Youtube)

देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के चचेरे भाई बी.के. नेहरू की पत्नी और नेहरू फैमिली की पहली विदेश बहू शोभा नेहरू का मंगलवार सुबह कसौली में उनके आवास पर निधन हो गया। वह 109 वर्ष की थीं। उनका अंतिम संस्कार बुधवार को होगा। शोभा के अंतिम संस्कार में शामिल होने के कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज सुबह चंडीगढ़ पहुंचे और यहां से कसौली के लिए रवाना हो गए। राहुल के अपनी इस यात्रा को बिल्कुल निजी रखा। उनके इस दौरे के बारे में पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस नेताओं को भी इस बात की जानकारी नहीं थी। शोभा नेहरू के परिवार में उनके तीन बेटे हैं, जिनके नाम अशोक, आदित्य व अनिल हैं। शोभा के पति बी.के नेहरू भारतीय राजनयिक थे।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, शोभा नेहरू से मिलने के लिए लगातर हिमाचल प्रदेश के कसौली जाया करते थे। उन्होंने शोभा नेहरू से आखिरी बार मई, 2016 में मुलाकात की थी। शोभा कई सालों से कसौली में रह रही थीं। हाल ही में  हंगरी के बुडापेस्ट में जन्मीं शोभा नेहरू का विवाह नेहरू परिवार में सन् 1935 में हुआ था। बी.के.नेहरू से उनकी मुलाकात ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई के दौरान सन् 1930 में हुई थी। वह नेहरू फैमिली की पहली विदेशी बहू थीं, जिनका स्वागत इलाहाबाद के आनंद भवन में किया गया था। शोभा ने अपने जीवन में दो विश्व युद्ध (World War) और भारत का विभाजन देखा था।

आजाद भारत के सबसे प्रतिष्ठित नौकरशाह और ट्रिब्यूनल ट्रस्ट ऑफ पब्लिकेशंस के पूर्व ट्रस्टी बी.के. नेहरू का निधन 31 अक्टूबर, 2001 को 92 वर्ष की उम्र में हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परिचितों का कहना है कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी अक्सर उनसे मिलने आया करते थे। 18 जून 2015 को भी राहुल गांधी जन्मदिन से पूर्व दादी का आशीर्वाद लेने आए थे। शोभा के अंतिम संस्कार में राहुल के अलावा नेहरू फैमिली से और कौन-कौन लोग शामिल हुए, इस बात की जानकारी अभी नहीं मिल सकी है।

वीडियो: राहुल गांधी का मजाक उड़ाने की कोशिश में फल ही बदल गए पीएम नरेंद्र मोदी, अनानास की जगह नारियल का कर बैठे जिक्र

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App