पहली बार मंदी में पहुंचा देश? राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी ने भारत की मजबूती को कमजोरी में बदल दिया

राहुल ने द इंडियन एक्सप्रेस अखबार में छपे आरबीआई के बयान को शेयर कर कहा कि भारत पहली बार मंदी में पहुंच गया है।

bihar elections bihar elections latest news
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी। (पीटीआई फोटो)

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के आर्थिक हालात को लेकर एक बार फिर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राहुल ने अपने ट्वीट में आरबीआई के बुलेटिन में उस स्टेटमेंट को शेयर किया है, जिसमें कहा गया था कि जुलाई-सितंबर की तिमाही में भारत की जीडीपी 8.6 फीसदी नीचे रहेगी। राहुल ने द इंडियन एक्सप्रेस अखबार में छपे बयान की कटिंग को शेयर कर कहा कि भारत पहली बार मंदी में पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यों ने भारत की मजबूती को उसकी कमजोरी में बदल दिया है।

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बुधवार को रिलीज किए गए मासिक बुलेटिन के लेख में एक अफसर ने कहा था कि भारत की जीडीपी जुलाई-सितंबर की तिमाही में 8.6% नीचे रहेगी। यानी कोरोनावायरस की वजह से इतिहास में पहली बार वित्त वर्ष के शुरुआती छह महीनों में लगातार दो बार निगेटिव ग्रोथ रेट की वजह से भारत मंदी के दौर में है।

बताया गया है कि रिसर्चरों ने इस नतीजे पर पहुंचने के लिए nowcasting का तरीका अपनाया है। अभी आरबीआई की तरफ से आधिकारिक डेटा निकाला जाना बाकी है। यानी इस रिपोर्ट में जो कहा गया है जरूरी नहीं कि वह रिजर्व बैंक के भी विचार हों।

राहुल गांधी इससे पहले भी कई बार अर्थव्यवस्था में गिरावट के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साध चुके हैं। मार्च में लगे लॉकडाउन की वजह से अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी पिछले साल इसी दौर के मुकाबले 23.9 फीसदी नीचे गिर गई थी। आरबीआई ने अनुमान लगाया था कि पूरे वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था 9.5 फीसदी गिर जाएगी। इस पर भी राहुल ने केंद्र सरकार को घेरा था। उन्होंने लॉकडाउन लगाने के मोदी सरकार के तरीकों पर सवाल उठाए थे। साथ ही गरीबों के हाथ में ठीक से धन न रखने के मुद्दे को भी जोर-शोर से उठाया था।

अपडेट