ताज़ा खबर
 

कोरोना वैक्सीन पर राहुल ने पीएम मोदी को घेरा, कहा- पहले बोले सबको देंगे, बिहार चुनाव में बोले सबको फ्री देंगे…अब कह रहे सबको नहीं देंगे

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला किया है। उन्होंने पूछा है कि आखिर कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी का स्टैंड क्या है।

corona vaccine, rahul gandhiराहुल गांधी ने कोरोना वैक्सीन पर मोदी सरकार को घेरा। (फाइल फोटो)

कोरोना वैक्सीन को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार को एक बार फिर घेरा है। उन्होंने ट्वीट किया. ‘बिहार चुनाव में सबके लिए फ्री वैक्सीन की बात कही जा रही थी। अब सरकार कह रही है कि सबको वैक्सीन नहीं लगेगी। आखिर मीएम मोदी का स्टैंड क्या है?’ स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा था कि देश की पूरी आबादी को टीका लगाने की बात नहीं हुई है। उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी जो आसानी से कोरोना का शिकार हो सकते हैं।

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कभी कहा था कि टीका अभियान का उद्देश्य कोविड चेन को तोड़ना होगा। अगर कुछ लोगों को टीका लगाकर चेन तोड़ी जा सकती है तो पूरी आबादी के टीकाकरण की जरूरत नहीं होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने भी कहा था कि सरकार ने पूरे देश के टीकाकरण के बारे में नहीं कहा था। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया था कि टीका आने की समय सीमा पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।

लोगों के मन में सवाल हैं कि आखिर उन्हें वैक्सीन लगेगी या नहीं और अगर लगेगी तो मुफ्त में या  फिर पैसे देने होंगे? सरकार की रणनीति धीरे-धीरे स्पष्ट हो रही है। पहले 30 करोड़ की आबादी का टीकाकरण हो सकता है जिसमें कोरोना वॉरियर्स और 50 साल के ऊपर के लोग शामिल होंगे। इसके बाद वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर बाकी लोगों से कीमत भी ली जा सकती है। हालांकि सरकार ने अभी इस मामले में कोई बयान नहीं जारी किया है।

भारत अभी अपनी ज्यादा जरूरत को ध्यान में रखते हुए मुख्यतः पांच वैक्सीन पर ध्यान दे रहा है।इसमें ऐस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड, जायडस कैडिला, बायोलॉजिकल ई, डॉ. रेड्डी और भारत बायोटेक की वैक्सीन शामिल है। पॉल ने कहा कि इन पांचों से अच्छी मात्रा में वैक्सीन मिल सकती है औऱ महामारी पर नियंत्रण किया जा सकता है। अहमदाबाद में जायडस कैडिला जायकोव डी के नाम से वैक्सीन बना रही है। इसके दो चरणों का ट्रायल हो चुका है। भारत बायोटेक और आईसीएमआर मिलकर वैक्सीन बना रही है। 25 अस्पतालों में इसके तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूपी में भोजपुरी इंडस्ट्री क्यों नहीं खोलते सीएम योगी, डिबेट में बोले एनसीपी प्रवक्ता तो मालिनी अवस्थी ने दिया ये जवाब
2 गुजरात में शख्स को निर्वस्त्र कर बाजार में घुमाया, सोशल मीडिया में वीडियो भी अपलोड किया
3 यूरोप में इसी महीने आ रही वैक्सीन, जानें भारत को कब मिलेगा टीका, स्वास्थ्य सचिव ने बताया, सबको नहीं लगेगा
ये पढ़ा क्या?
X