ताज़ा खबर
 

राहुल ने आरबीआइ गवर्नर से केरल के किसानों के लिए मांगी राहत

आरबीआइ गवर्नर दास को लिखे पत्र में गांधी ने कहा कि केरल पिछली एक सदी से भी ज्यादा समय में आई भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है।

Author नई दिल्ली | Published on: August 15, 2019 6:13 AM
बरसात के कारण बाढ़ ने केरल में भारी तबाही मचाई है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआइ) के गवर्नर शक्तिकांत दास को पत्र लिखकर बाढ़ प्रभावित केरल के किसानों के लिए राहत की मांग की है। गांधी ने अनुरोध किया है कि सूबे के किसानों की कृषि कर्ज वसूली पर लगी रोक की अवधि 31 दिसंबर तक बढ़ा दी जाए। बरसात के कारण बाढ़ ने केरल में भारी तबाही मचाई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में आठ अगस्त के बाद बाढ़ में 95 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं 1.89 लाख लोगों ने 1,118 राहत शिविरों में शरण ली है। वायनाड के सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को इनमें से कुछ शिविरों का दौरा भी किया था।आरबीआइ गवर्नर दास को लिखे पत्र में गांधी ने कहा कि केरल पिछली एक सदी से भी ज्यादा समय में आई भीषण बाढ़ का सामना कर रहा है। व्यापक स्तर पर फसलों और अन्य संपत्ति को हुए नुकसान के कारण किसान कृषि कर्ज का भुगतान करने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर कीमतों में तेज गिरावट ने भी किसानों के कर्ज की अदायगी की क्षमता पर बुरा असर डाला है।

कांग्रेस नेता ने दावा किया-एसएआरएफएईएसआइ (वित्तीय संपत्तियों का प्रतिभूतिकरण एवं पुनर्गठन तथा प्रतिभूति हित का प्रवर्तन) कानून के तहत बेबस किसानों के खिलाफ बैंकों द्वारा भुगतान वसूली आरंभ करने से किसान आत्महत्या कर रहे हैं। राहुल ने कहा कि मैं आरबीआइ से कर्ज अदायगी भुगतान पर रोक को 31 दिसंबर 2019 तक करने का अनुरोध करता हूं।

Next Stories
1 आतंकी-नक्सली हमलों से निपटेगा रेलवे का कमांडो दस्ता ‘कोरस’
2 स्वतंत्रता दिवस 15 August-Rakshabandhan 2019: देशभर में 73वां स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की धूम, पीएम मोदी दिल्ली ने लाल किले पर फहराया झंडा
3 ममता बनर्जी को झटका, कोलकाता के पूर्व मेयर और TMC MLA बीजेपी में शामिल
ये पढ़ा क्या?
X