ताज़ा खबर
 

राहुल और सोनिया गांधी को मिला इनकम टैक्स का नोटिस, 100 करोड़ रुपये चुकाने को कहा

आयकर विभाग के आर्डर के अनुसार, गांधी परिवार ने 300 करोड़ रुपए की इनकम छिपाई। इसमें 100 करोड़ रुपए टैक्स देनदारी है। सके साथ ही इसमें कहा गया कि इसमें कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस की आय 48.9 करोड़ पाई गई।

Author Updated: January 9, 2019 12:44 PM
सोनिया गांधी और राहुल गांधी (फोटो सोर्स : Express Group Photo)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी को इनकम टैक्स का नोटिस मिला है। इसमें सोनिया और राहुल से 100 करोड़ रुपए चुकाने को कहा गया है। आयकर विभाग ने यह नोटिस सोनिया गांधी और राहुल गांधी की एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड से संबंधित उनकी आय के परीक्षण के बाद जारी किया। आयकर विभाग के आर्डर के अनुसार, गांधी परिवार ने 300 करोड़ रुपए की इनकम छिपाई। इसमें 100 करोड़ रुपए टैक्स देनदारी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, आयकर विभाग ने कहा है कि सोनिया गांधी ने ने 155.4 करोड़ और राहुल गांधी ने 155 करोड़ रुपये की आय कम दर्शाई है। इनकम टैक्स के अनुसार, दोबारा आंकलने के बाद सामने आई यह इनकम उस आय से कहीं ज्यादा है जिसे दिखाया गया है। आईटी के अनुसार, साल 2011-12 में राहुल गांधी ने अपनी घोषित आय के लिए 68.12 लाख का टैक्स चुकाया था। इसके साथ ही इसमें आयकर विभाग के सूत्रों के हवाले से कहा गया कि इसमें कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस की आय 48.9 करोड़ पाई गई।

सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस नेताओं द्वारा भरे गए टैक्स के मामलों को दोबारा खोलने की याचिका पर सुनवाई हुई। इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सीनियर एडवोकेट पी. चिदंबरम सोनिया गांधी के वकील के तौर पर कोर्ट में पहुंचे। यहां पी चिदंबरम ने कहा कि. उनके खिलाफ 44 करोड़ रुपए के कर की देनदारी गलत तरीके से दर्शाई गई है। चिदंबरम ने कहा कि, विभाग के अधिकारी बिना आंकलन के ही इस निष्कर्ष पर आ गए कि एसोसिएट जर्नल्स लिमिटेड से उनका कमाया गया 141 करोड़ रुपए बच गया क्योंकि उसे दर्शाया नहीं गया। उन्होंने इस दौरान कहा कि राहुल गांधी भी इसी तरह के केस का सामना कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 काम के बाद ऑफिस की कॉल्‍स नजरअंदाज करने का मिले अधिकार, लोकसभा में पेश हुआ बिल
2 ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से पढ़ी हैं कांग्रेस की ट्रांसजेंडर महासचिव, कई बड़े मीडिया संस्थानों में रह चुकी हैं पत्रकार
3 सामान्य वर्ग को आरक्षण: शैक्षिक संस्थानों में कैसे लागू हो रिजर्वेशन, एचआरडी मंत्रालय बना रहा यह प्लान