ताज़ा खबर
 

Time मैगजीन की 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में सानिया, प्रियंका और राजन शामिल, PM मोदी को नहीं मिली जगह

टाइम मैगजीन की 100 प्रभावशाली हस्तियों की सूची में रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन, सानिया मिर्जा, प्रियंका चोपड़ा और फ्लिपकार्ट के संस्थापक बिन्नी बंसल तथा सचिन बंसल शामिल हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल नहीं किया गया है।

Author April 21, 2016 9:16 PM
प्रियंका को टाइम मैगजीन ने 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में शामिल करने के साथ ही कवर पेज पर भी जगह दी है।

टाइम मैगजीन की 100 प्रभावशाली हस्तियों की सूची में रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन, सानिया मिर्जा, प्रियंका चोपड़ा और फ्लिपकार्ट के संस्थापक बिन्नी बंसल तथा सचिन बंसल शामिल हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल नहीं किया गया है। वह पिछले साल पत्रिका के 100 प्रभावशील व्यक्तियों की सूची में शामिल थे। टाइम की ओर से जारी सालाना सूची में अमेरिकी कंपोजर लिन मैनुएल-मिरांडा, आईएमएफ की प्रमुख किस्टीन लेगार्ड तथा ऑस्कर पुरस्कार विजेता अभिनेता लिआनार्दो दी कैपरियो शामिल हैं। ये सभी कला, विज्ञान, समाज, प्रौद्योगिकी समेत अन्य क्षेत्रों में अगुवा हैं।

टाइम ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को दूरदृष्टिवाला बैंक अधिकारी करार दिया। उनके बारे में टाइम ने कहा कि वह ऐसे गिने-चुने अर्थशास्त्रियों मे शामिल हैं, जिन्होंने वैश्विक संकट तथा गिरावट में भारत को रास्ता दिखाया। इस समय वे भरत को उभरते बाजारों में एक आकषर्क स्थल बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। आईएमएफ में 2003 से 2006 के दौरान मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में काम करते हुए राजन ने सब-प्राइम संकट की भविष्यवाणी की थी। वहीं सानिया मिर्जा के बारे में मैगजीन ने क्रिकेट खलाड़ी सचिन तेंदुलकर के हवाले से कहा है, ‘उनका विश्वास, ताकत तथा जुझारूपन टेनिस से ऊपर पहुंच गया है और उन्होंने भारतीयों को अपने सपने को साकार करने के लिए प्रेरित किया है।’ इसके अलावा अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के बारे में अभिनेता डी जानसन ने कहा कि उन्हें पता है कि कठिन मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। अभिनेता ने चोपड़ा की सराहना की है।

इस सूची में फ्लिपकार्ट के बिन्नी बंसल तथा सचिन बंसल के बारे में कहा गया है कि उन्होंने कंपनी का मूल्यांकन 13 अरब डॉलर कर दिया है, जबकि उसके उपयोगकर्ताओं की संख्या 7.5 करोड़ है। वहीं गूगल के सुंदर पिचई के बारे में कहा गया है कि इंटरनेट के प्रमुख इंजीनियर ने दुनिया को बदलने में मदद की है। इसके अलावा सूची में सुनीता नारायण का भी नाम है। इनके बारे में कहा गया है कि वह और उनका संगठन सेंटर फार साइंस एंड इनवायरमेंट पिछले करीब दो दशक से भारत की राजधानी में खतरनाक वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए अभियान चला रहे हैं।

सूची में भारतीय मूल के अभिनेता तथा हास्य कलाकर अजीत अंसारी तथा लास्ट माइल हेल्थ के सीईओ भारतीय मूल के राज पंजाबी का भी नाम शामिल है। इस साल की सूची में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग तथा उनकी पत्नी प्रीसला, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रास्वा ओलोंद, म्यांमार की नेता आंग सान सू ची के भी नाम शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App