ताज़ा खबर
 

पानी की बौछारों से सलामी और हैरान कर देने वाले हवाई कतरब दिखा IAF में शामिल हुआ राफेल

भारतीय वायु सेना ने एक ट्वीट कर इस नए विमान का अपने शस्त्रागार में स्वागत किया।

IAFऔपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल हुए पांच राफेल विमान। (एएनआई फोटो)

पांच राफेल लड़ाकू विमानों को गुरुवार को अंबाला हवाई ठिकाने पर हुए शानदार समारोह में भारतीय वायु सेना में औपचारिक रूप से शामिल किया गया। यह भारत की वायु शक्ति की क्षमता को ऐसे समय में बढ़ावा दे रहा है जब देश पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद में उलझा हुआ है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उनकी फ्रांसीसी समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत और एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया समेत कई अन्य पदाधिकारी इस समारोह में शामिल हुए।

भारतीय वायु सेना के 17वें स्क्वाड्रन में राफेल विमानों को शामिल किए जाने के इस समारोह में पारंपरिक ‘सर्व धर्म पूजा’, पानी की बौछारों से विमानों को सलामी देने के साथ ही विमान द्वारा कई दिल थाम देने वाले करतब दिखाए गए। भारतीय वायु सेना ने एक ट्वीट कर इस नए विमान का अपने शस्त्रागार में स्वागत किया। फ्रांस की एरोस्पेस क्षेत्र की दिग्गज कंपनी दसॉल्ट एविएशन द्वारा निर्मित बहु भूमिका वाले राफेल विमानों को हवाई श्रेष्ठता और सटीक निशानों के लिए जाना जाता है।

पांच राफेल विमानों का पहला जत्था 29 जुलाई को भारत पहुंचा था। इससे करीब चार साल पहले भारत ने फ्रांस के साथ 59,000 करोड़ रुपये की लागत से ऐसे 36 विमानों की खरीद के लिए अंतर सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।।

Live Blog

Highlights

    13:47 (IST)10 Sep 2020
    हम भारत-फ्रांस के रक्षा संबंधों में एक नया अध्याय लिख: फ्रांस

    फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस राफेल इंडक्शन सेरेमनी में कहा कि आज हमारे देशों के लिए एक उपलब्धि है। हम एक साथ मिलकर भारत-फ्रांस के रक्षा संबंधों में एक नया अध्याय लिख रहे हैं। हम 'मेक इन इंडिया' पहल के साथ-साथ अपनी वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारतीय निर्माताओं के एकीकरण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करता है।

    13:03 (IST)10 Sep 2020
    भारत-फ्रांस मंत्रियों के बीच हुई बैठक

    हरियाणा: अंबाला में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने द्विपक्षीय बैठक की।

    Image

    12:56 (IST)10 Sep 2020
    'सर्व धर्म पूजा' के बाद IAF में शामिल हुए पांच राफेल, भारतीय सेना की बढ़ेगी ताकत

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली और अन्यों की उपस्थिति में 'सर्व धर्म पूजा' के बाद पांच राफेल विमानों को औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल कर लिया गया हैं। फाइटर जेट राफेल को अंबाला एयरबेस पर 17 स्क्वाड्रन 'गोल्डन ऐरोज' में शामिल किया गया है। भारत-चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव के बीच भारत के लिए इस उपलब्धि को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इन लड़ाकू विमानों को 29 जुलाई को फ्रांस से भारत लाया गया था। विमानों के वायुसेना में शामिल होने के कार्यक्रम में राजनाथ सिंह, फ्लोरेंस पार्ली के अलावा सीडीएस जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया और रक्षा सचिव अजय कुमार भी शामिल रहे। राफेल को जिस स्क्वाड्रन में शामिल किया गया है। उसने दो युद्धों में पाकिस्तान को धूल चटा दी थी। हालांकि पूर्व में इस स्क्वाड्रन को रिटायर कर दिया गया था मगर राफेल विमानों के लिए इसे एक बार फिर एक्टिव किया गया है।

    12:16 (IST)10 Sep 2020
    राष्ट्रीय सुरक्षा प्रधानमंत्री मोदी के लिए बड़ी प्राथमिकता: राजनाथ सिंह

    राफेल के औपचारिक रूप से भारतीय सेना में शामिल होने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी सीमा पर बन रहे माहौल को देखते हुए राफेल विमानों को शामिल किया जाना अहम है। राफेल विमानों को शामिल किया जाना सीमा सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का उदाहरण है। बदलते समय के साथ हमें खुद को तैयार रखना होगा, राष्ट्रीय सुरक्षा प्रधानमंत्री मोदी के लिए बड़ी प्राथमिकता है। भारत की जिम्मेदारी उसकी क्षेत्रीय सीमा तक सीमित नहीं है; हम हिंद-प्रशांत, हिंदमहासागर क्षेत्र में शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं।

    12:04 (IST)10 Sep 2020
    वाटर कैनन से राफेल को सलामी

    राफेल लड़ाकू विमान को वाटर कैनन से सलामी दी गई। सभी 5 राफेल विमान को इसी तरह सलामी दी गई। फ्लाईपास्ट के शुरू होने के साथ ही 4.5 पीढ़ी के लड़ाकू विमान राफेल ने आसमान में करतब भी दिखाया।

    11:41 (IST)10 Sep 2020
    भारत के तेजस ने दिखाया पराक्रम

    भारत में बने तेजस लड़ाकू विमान ने इस दौरान अपना करतब दिखाया। अंबाला एयरबेस तेजस की उड़ान से रोमांचित हो गया।

    11:06 (IST)10 Sep 2020
    29 जुलाई को भारत पहुंची राफेल की पहली खेप

    राफेल विमान की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहुंची थी। भारत ने 59,000 करोड़ रुपये की लागत पर 36 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए करीब चार साल पहले फ्रांस के साथ एक अंतर सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। राफेल को सेवा में शामिल किए जाने के समारोह के बाद सिंह और पार्ली के बीच अम्बाला में विस्तृत वार्ता होगी।

    11:01 (IST)10 Sep 2020
    थोड़ी देर में IAF में शामिल हो जाएंगे राफेल

    हरियाणा: अंबाला वायुसेना स्टेशन पर राफेल विमानों के भारतीय वायुसेना में शामिल होने के कार्यक्रम में मौजूद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली।

    10:51 (IST)10 Sep 2020
    राफेल के भारतीय सेना में शामिल होने से पहले 'सर्व धर्म पूजा'

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और फ्लोरेंस पार्ली, अंबाला एयरबेस में पारंपरिक 'सर्व धर्म पूजा' के साक्षी बने।

    10:30 (IST)10 Sep 2020
    चीन ने LAC पर तैनात किए 50 हजार सैनिक

    भारत-चीन सीमा विवाद अपने चरम पर पहुंच चुका है। बीजिंग ने एलएसी पर 50 हजार से अधिक सैनिकों की तैनाती कर दी है। लड़ाकू विमान और मिसाइलों को भी तैनात किया गया है। हालांकि भारत सरकार में टॉप के अधिकारियों का आकलन है कि स्थिति अभी गंभीर स्तर पर नहीं पहुंची है, मगर सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। भारतीय सेना के खुफिया सूत्रों के अनुसार चीन ने सीमा पर पचास हजार सैनिक, जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, बड़ी संख्या में रॉकेट और करीब 150 लड़ाकू विमानों की तैनाती की है। क्लिक कर पढ़िए पूरी खबर

    10:12 (IST)10 Sep 2020
    फ्रांस की रक्षा मंत्री से मुलाकात

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंबाला के लिए रवाना होने से पहले पालम वायुसेना स्टेशन पर फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली से मुलाकात की

    Image

    09:44 (IST)10 Sep 2020
    गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित हुईं फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली

    फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली को नई दिल्ली में गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। आज वो अंबाला में राफेल के भारतीय वायुसेना में शामिल होने से जुड़े कार्यक्रम में शामिल होंगी।

    08:44 (IST)10 Sep 2020
    पानी की बौछारों से राफेल को दी जाएगी सलामी

    वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा कि राफेल विमानों को बल के 17वें स्क्वॉड्रन में शामिल करने से पहले उन्हें पानी की बौछारों से पारंपरिक सलामी दी जाएगी।

    08:29 (IST)10 Sep 2020
    आज सुबह अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर खड़े राफेल विमान

    रक्षा मंत्री आज औपचारिक रूप से पांच राफेल विमानों को भारतीय वायु सेना में शामिल करेंगे।

    Next Stories
    1 अमेरिकी चुनाव में पार्टी का नाम आने पर भाजपा सख्त, सदस्यों को चेताया- ट्रंप या बाइडेन के प्रचार में ना करें पार्टी नाम का प्रयोग
    2 India-China Border News HIGHLIGHTS: चीन सीमा विवाद कम करने के लिए “उचित कदम” उठाने के लिए तैयार
    3 Video: डिबेट के दौरान शिवसेना समर्थक से भिड़े सूरज पाल, बोले- धमकी दोगे तो करणी सेना घर पर आकर मुंह काला करेगी
    यह पढ़ा क्या?
    X