ताज़ा खबर
 

राफेल डीलः SC से छूटे राहुल तो JPC जांच पर अड़ी कांग्रेस, बोली- परतें खुलना बाकी; BJP माफी के लिए उठा रही मांग

एक तरफ जहां पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष को कोर्ट से राहत मिली है तो दूसरी तरफ कांग्रेस का कहना है कि इस पूरी डील में अभी भी कई परतें खुलना बाकी है।

Author नई दिल्ली | Updated: November 14, 2019 6:46 PM
फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

सुप्रीम कोर्ट ने राफेल डील से जुड़े अवमानना मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को राहत दी है। कोर्ट ने उनके खिलाफ चल रहे अवमानना के मामले को बंद करने का फैसला सुनाया है। राफेल मामले पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने के लिए राहुल गांधी पर अवमानना का केस चल रहा था। दरअसल राहुल ने सुप्रीम कोर्ट के हवाल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘चौकीदार चोर है’ कहा था।

बहरहाल एक तरफ जहां पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष को कोर्ट से राहत मिली है तो दूसरी तरफ कांग्रेस का कहना है कि इस पूरी डील में अभी भी कई परतें खुलना बाकी है। कांग्रेस मामले की जेपीसी जांच की मांग कर रही है। स्वयं  राहुल गांधी और कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर मामले की जांच की मांग की है।

वहीं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद अपने रुख पर कायम राहुल गांधी की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आलोचना की है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस नेता को माफी मांगनी होगी। उन्होंने राफेल डील में प्रधानमंत्री और नेशनल डेमोक्रेटिक अलांयस (एनडीए) पर कथित भ्रष्टाचार का आरोप लगाया।

दरअसल सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगोई की अगुआई वाली बेंच ने कहा कि मामले में दायर की पुनर्विचार याचिकाएं आधारहीन हैं। इस बेच में जस्टिस एसके कौल और जस्टिस केएम जोसेफ शामिल थे। राहुल गांधी ने सुनवाई के दौरान केएम जोसेफ के बयान का हवाला देते हुए ट्वीट कर कहा है कि इस मामले की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जस्टिस जोसेफ ने इस मामले में जो बातें कही हैं उससे ‘जांच के दरवाजे’ खुल गए हैं।

दरअसल जस्टिस जोसेफ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि ‘मेरे विचार में मामले में दिए गए पहले के फैसले का रिव्यू किया जाना चाहिए। याचिकाकर्ताओं की शिकायत पर कोर्ट एफआईआर दर्ज करने का निर्देश देती है, तो भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 17ए के तहत यह व्यर्थ साबित होगी। हालांकि किसी गंभीर अपराध का पता लगाने के लिए मामले में एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 UP: बलिया के इस गांव का आदमी बना मॉरीशस का PM? सोशल मीडिया पर बधाई देने वालों का तांता
2 Patna: एंबुलेंस के इंतजार में पड़ा रहा महान गणितज्ञ का शव, कुमार विश्वास ने पूछा- क्या बिहार इतना पत्थर हो गया?
3 ब‍िहार: गुमनामी में हुई आइंस्‍टीन के स‍िद्धांत को चुनौती देने वाले वश‍िष्ठ नारायण स‍िंंह की मौत, PMCH ने एंबुलेंस तक नहीं द‍िया
जस्‍ट नाउ
X