पंजाबः बिजली 3 रुपए सस्ती, महंगाई भत्ते में 11% का इजाफा, सीएम बोले- लोग फ्री नहीं, चाहते हैं सस्ती बिजली

100 से 300 यूनिट तक की बिजली का रेट 4 रुपए एक पैसे होगा, ये पहले 7 रुपए था। 300 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने की कीमत 5 रुपए 76 पैसे प्रति यूनिट होगी।

Charanjit Singh Channi
अगले साल पंजाब में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में पंजाब सरकार का ये फैसला वोट बैंक पर काफी असर डालेगा। (फोटो-ANI)

पंजाब चुनाव से पहले सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने जनता को दिवाली का गिफ्ट दे दिया है। यहां बिजली को 3 रुपए प्रति यूनिट सस्ता कर दिया गया है। यानी अब यहां 100 यूनिट तक बिजली का रेट 1 रुपए 19 पैसे होगा। पहले ये कीमत 4 रुपए 19 पैसे थी।

वहीं 100 से 300 यूनिट तक की बिजली का रेट 4 रुपए एक पैसे होगा, ये पहले 7 रुपए था। 300 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने की कीमत 5 रुपए 76 पैसे प्रति यूनिट होगी।

गौरतलब है कि अगले साल पंजाब में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में पंजाब सरकार का ये फैसला वोट बैंक पर काफी असर डालेगा। इसे कांग्रेस के बड़े दांव के रूप में देखा जा रहा है।

इस मौके पर सीएम चन्नी ने कहा कि उन्होंने सर्वे किया था कि पंजाब की जनता को 300 यूनिट फ्री बिजली चाहिए या सस्ती बिजली चाहिए। इसमें ज्यादातर लोगों ने कहा कि उन्हें सस्ती बिजली चाहिए, जिसके बाद ये फैसला लिया गया।

पंजाब सरकार का ये फैसला एक नवंबर से ही लागू हो जाएगा। सीएम चन्नी का कहना है कि इस फैसले से राज्य के 95 फीसदी लोगों को फायदा मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब में बिजली सस्ती करने पर सरकार पर 1633 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

महंगाई भत्ता 11% बढ़ा

सीएम चन्नी ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी दिवाली का तोहफा दिया है। सीएम ने इनका महंगाई भत्ता 11 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि हमने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट देने का ऐलान किया है, हम उनके डीए में 11 परसेंट की बढ़ोतरी कर रहे हैं। ये आज से ही लागू होगी।

उन्होंने ये भी कहा कि अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को हड़ताल पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, सभी विवादों का निपटारा बातचीत के जरिए निकालेंगे। हमने कर्मचारियों को इस बात का भरोसा भी दिलाया है।

सीएम चन्नी के इस फैसले से पंजाब सरकार पर हर महीने 440 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट