ताज़ा खबर
 

PNB Scam: दबाव में भगोड़ा नीरव मोदी? वसूली की पहली किश्त में बैंक को मिले 24 करोड़ रुपए

कॉर्पोरेट मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी Punjab National Bank के हवाले से दी।

Nirav Modiपश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक प्रदर्शन के दौरान नीरव मोदी का एक पुतला फूंकते लोग। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः Partha Paul)

PNB Scam Case में भगोड़े हीरा कारोबारी और मुख्यारोपी नीरव मोदी की ओर से वसूली की पहली किश्त के रूप में बैंक को 3.25 मिलियन अमेरिकी डॉलर (24.33 करोड़ रुपये के बराबर) हासिल हुए हैं। पीएनबी को यह रकम अमेरिका से मिली है। कॉर्पोरेट मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी Punjab National Bank के हवाले से दी।

इससे पहले, इंटरपोल ने पीएनबी धोखाधड़ी मामले में मुख्यारोपी मोदी की पत्नी एमी मोदी के खिलाफ धन शोधन के आरोपों में एक वैश्विक गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर वैश्विक पुलिस निकाय इंटरपोल ने ‘रेड नोटिस’ जारी किया है।

एक बार भगोड़े के खिलाफ जारी किए गए इस तरह के नोटिस के बाद, इंटरपोल अपने 192 सदस्यीय देशों को उस व्यक्ति को गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने के लिए कहता है, जब उसे उनके देशों में देखा जाता है। इसके बाद प्रत्यर्पण या निर्वासन की कार्यवाही शुरू हो सकती है।

ऐसा माना जा रहा है कि 2018 में बैंक धोखाधड़ी का कथित मामला प्रकाश में आने के तुरंत बाद एमी मोदी देश छोड़ चुकी हैं। ईडी ने एमी मोदी पर अपने पति नीरव मोदी के अलावा उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी और अन्य पर धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आरेाप लगाया है।

लंदन में मार्च, 2019 में गिरफ्तार किये जाने के बाद नीरव मोदी (49) इस समय ब्रिटेन की जेल में है। इस वर्ष की शुरूआत में मुंबई की एक अदालत ने उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था और उसकी संपत्तियों को जब्त किये जाने के भी आदेश दिये थे।

ईडी नीरव मोदी से संबंधित लगभग 329 करोड़ रुपये की संपत्तियों को पहले ही जब्त कर चुकी है। बता दें कि मुंबई में पीएनबी की एक शाखा में दो अरब डॉलर से अधिक की कथित धोखाधड़ी के सिलसिले में धनशोधन के आरोपों में ईडी नीरव मोदी, चोकसी और अन्य की जांच कर रहा है। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 COVID-19 से ठीक हुए मरीज को फिर हो सकता है संक्रमण? ICMR चीफ ने दिया ये जवाब
2 राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम की रिपोर्ट पर NGT से पड़ी पर्यावरण मंत्रालय को फटकार, प्रेजेंटेशन कर दी नामंजूर
3 पति के पैसों पर सिर्फ पहली पत्नी को दावा ठोंकने का अधिकार- बोला बॉम्बे HC
ये पढ़ा क्या?
X