ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन में मजदूरों को पंजाब में रोजगार देने में भी धांधली, एक ही फोन से 150 का रजिस्ट्रेशन, दो महीने में 70 हजार आवेदन, जांच के आदेश

दरअसल, बीते दो माह में आए 70 हजार नए आवेदनों में 150 ऐसे आवेदन हैं जिनमें एक ही मोबाइल नंबर है। यह पहली बार है जब दो महीने में इतने सारे आवेदन किए गए हैं।

punjab, Lockdown, Corona Virusलॉकडाउन के दौरान मजदूरों की बदहाली की कई कहानियां सामने आईं हैं। (फाइल फोटो-PTI)

लॉकडाउन के बीच बेरोजगार मजदूरों की मदद के नाम पर धांधली के भी मामले सामने आ रहे हैं। ताजा मामला पंजाब का है। कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में पंजाब सरकार रजिस्टर्ड मजदूरों को आर्थिक मदद और रोजगार मुहैया करा रही है। राज्य के श्रम विभाग की तरफ से मजदूरों की मदद का ऐलान किया गया। श्रम विभाग के पास मजदूरों का रिकॉर्ड  है इसके आधार पर इन लोगों की मदद के लिए सरकार ने प्रक्रिया शुरू की।

मदद के लिए मजदूरों के रजिस्ट्रेशन शुरू किए गए। लेकिन इस प्रक्रिया में धांधली का मामला सामने आया है और जांच के आदेश दिए गए हैं। दरअसल, बीते दो माह में आए 70 हजार नए आवेदनों में 150 ऐसे आवेदन हैं जिनमें एक ही मोबाइल नंबर है। यह पहली बार है जब दो महीने में इतने सारे आवेदन किए गए हैं। जांच से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सामान्य सेवा केंद्रों पर रजिस्ट्रेशन के लिए 200 से 400 रुपये वसूल रहे हैं। इन रजिस्ट्रेशन में अधिकांश गैर-निर्माण मजदूर का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है।

जांच में यह भी पता चला है कि 10 रुपए के रजिस्ट्रेशन के फॉर्म 300 रुपए तक में बेचे गए हैं।श्रम विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि संदेह तब बढ़ा जब दो महीने में ही 70 हजार मजदूरों के रजिस्ट्रेशन किए गए। इसमें भी 150 आवेदनों के मोबाइल नंबर एक दर्ज कराए गए। विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी विजय कुमार जंजुआ ने इन आवेदनों पर संहेद होने के बाद सामान्य सेवा केंद्रों द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।


गौरतलब है कि  पंजाब में 3.30 लाख कंस्ट्रक्शन लेबर रजिस्टर्ड है। प्रदेश सरकार की ओर से कुल 176 करोड़ रुपये श्रमिकों के खाते में डालने के लिए जारी किए गए थे। पंजाब सरकार ने विभिन्न स्रोतों से अनुमानित 200 करोड़ रुपये का श्रम कल्याण कोष एकत्र किया और मार्च 2020 तक यह 800 करोड़ रुपये था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लद्दाख में जवानों के सामने PM मोदी का चीन पर निशाना, बोले- ‘विस्तारवादी ताकतें मिट गईं या मुड़ गईं, हम चक्रधारी कृष्ण को अपना आदर्श मानते हैं’
2 आपातकाल में जार्ज फर्नांडिस पर चीनी पैसे से आंदोलन चलाने का आरोप मढ़ना चाहती थी सरकार, वरिष्ठ पत्रकार का दावा
3 बिहार: जेडीयू और एलजेपी में बढ़ रही दूरियां, चिराग पासवान बोले- हम बीजेपी के सहयोगी किसी और के नहीं, 41 सीटों पर ठोका दावा
ये पढ़ा क्या...
X