ताज़ा खबर
 

Punjab Budget 2021-22: अमरिंदर सरकार ने पेश किया 1,68,015 करोड़ का बजट, स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन 9,400 करने का प्रस्ताव

पंजाब सरकार 2021-22 में राज्य के 1.13 लाख किसानों का 1,186 करोड़ रुपये और भूमिहीन किसानों का 526 करोड़ रुपये का कृषि ऋण माफ करेगी।

manpreet badalपंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल (फोटोःट्विटर@msbadal)

पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने सोमवार को 2021-22 के लिए 1,68,015 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। पंजाब सरकार 2021-22 में राज्य के 1.13 लाख किसानों का 1,186 करोड़ रुपये और भूमिहीन किसानों का 526 करोड़ रुपये का कृषि ऋण माफ करेगी। कैप्टन सरकार ने अपने बजट में स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन 9,400 करने का प्रस्ताव रखा है।

सूबे के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने कहा कि सरकार ने समाज के सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर बजट बनाया है। उनकी कोशिश है कि लोगों को सुगम जीवन यापन का अवसर मिले। सरकार ने इसके लिए बुजुर्ग पेंशन को 750 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये प्रति माह और शगुन योजना के तहत अनुदान 51,000 रुपये करने का प्रस्ताव किया। सरकार का कहना है कि इससे बुजुर्गों को काफी मदद मिलेगी।

ध्यान रहे कि इस बार के पंजाब सरकार के बजट पर सभी की निगाह लगी थी। दिल्ली की सीमा पर किसानों का जो आंदोलन शुरू हुआ, उसकी नींव पंजाब से ही पड़ी थी। सवाल था कि ऐसे में पंजाब सरकार किसानों के हित के लिए क्या कदम उठाती है। मनप्रीत बादल ने अपने बजट में किसानों को राहत देने के लिए कृषि ऋण माफ करने का जो ऐलान किया है, उससे लगता है कि अमरिंदर सरकार ने किसानों की नाराजगी को दूर करने के लिए अपने स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं। अमरिंदर सिंह किसानों के आंदोलन को अपना समर्थन आरंभ से ही दे रहे हैं।

मनप्रीत बादल ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों की ऋण माफी को लेकर दीर्घकालीन योजना तैयार की है। इससे किसान वर्ग को फायदा मिलेगा। राज्य की अमरिंदर सिंह सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह आखिरी बजट है। राज्य में अगले साल के शुरुआती महीनों में चुनाव होने हैं। राजनीतिक गलियारों में बजट को लेकर इस बात की भी चर्चा है कि कैप्टन सरकार इसके जरिए अपना चुनावी एजेंडा सैट कर सकती है।

Next Stories
1 संयम क्या है? 1 युद्ध, अपने विरुद्ध- India TV के रजत शर्मा ने लिखा, किसी ने पुराने ट्वीट्स दिखा बता दी चोरी
2 घाटे की भरपाई यूं कर रहा पश्चिम रेलवे? मास्क न पहनने वालों से फाइन के तौर पर 6 दिन में साढ़े 8 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला
3 विजय शेखर ने बताई पेटीएम की सक्सेस स्टोरी: संडे मार्केट से पुरानी पत्रिकाएं खरीद कर पढ़ा करते थे, वहीं से आया था बिज़नेस आइडिया; 24% ब्याज पर लिया था कर्ज
ये पढ़ा क्या?
X