पंजाबः जाखड़ को चुनाव प्रचार की कमान, समन्वय समिति देखेंगी सोनी तो घोषणा पत्र बनाने का काम बाजवा के हवाले

कांग्रेस ने अंबिका सोनी को चुनाव समन्वय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ को चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।

sunil jakhar
कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ (illustration- Indian Express)

पंजाब में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने कमेटी की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने अंबिका सोनी को चुनाव समन्वय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़ को चुनाव अभियान समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।

इसके अलावा, प्रताप सिंह बाजवा को पंजाब में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए घोषणा पत्र समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। जबकि कांग्रेस के स्क्रीनिंग कमेटी की जिम्मेदारी वरिष्ठ नेता अजय माकन को दी गई है। चेयरमैन माकन के अलावा स्क्रीनिंग कमेटी में चंदन यादव और कृष्णा अलावरु सदस्य होंगे।

दरअसल, पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी। इससे पहले पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, नवजोत सिद्धू और सुनील जाखड़ ने राहुल गांधी के साथ एक अन्य बैठक की थी। उस वक्त खबरें निकलकर सामने आई थीं कि पंजाब के लिए चुनाव संबंधी समितियों के गठन पर भी चर्चा की गई हैं।

पंजाब चुनाव को लेकर जारी उठापटक के बीच, सत्ताधारी कांग्रेस के अलावा, शिरोमणि अकाली दल, भाजपा और आम आदमी पार्टी के साथ-साथ पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी भी चुनावी समर में ताल ठोंकती दिखाई दे रही हैं। बता दें कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस ने अगला सीएम बनाया था। चन्नी को सीएम बनाकर कांग्रेस पंजाब में दलित वोट बैंक पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है। वहीं, कांग्रेस से अलग होकर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी अलग पार्टी बना ली है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भाजपा के साथ गठबंधन का ऐलान करते हुए कहा है कि उनकी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस का बीजेपी के साथ गठबंधन तय हो चुका है और उनको सीटों के बारे में फैसला करना है। उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच सीटों का बंटवारा भी जल्द ही तय कर लिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैप्टन अमरिंदर सिंह अकाली दल के बागी नेता सुखदेव सिंह ढींढसा को भी अपने साथ लाने की कोशिश में जुटे हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट