ताज़ा खबर
 

पंजाब के CM अमरिंदर सिंह के बेटे को ED ने भेजा समन, FEMA एक्ट का उल्लंघन और अकूत संपत्ति जमा करने का आरोप

ईडी का नोटिस मिलने पर रनइंदर सिंह के वकील जयवीर शेरगिल ने कहा है कि हम समन की जांच कर रहे हैं और उसी के अनुसार अपना बचाव करेंगे।

RANINDER SINGH, Captain amarinder singh, EDपंजाब सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और उनके बेटे रनइंदर सिंह। (फाइल फोटो)

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेटे रनइंदर सिंह को समन भेजा है। यह समन फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के उल्लंघन के मामले में भेजा गया है। ईडी ने समन में रनइंदर सिंह को 27 अक्टूबर को जालंधर स्थित ईडी के जोनल कार्यालय में पेश होने को कहा है।

बता दें कि ईडी ने बीते दिनों रनइंदर सिंह और उनके पिता और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ दर्ज तीन मामलों में आईटी फाइलों को जांच के लिए मांगा था। हालांकि रनइंदर सिंह ने एक याचिका दाखिल कर कहा था कि ईडी इस मामले को लेकर कोर्ट नहीं जा सकती क्योंकि ईडी द्वारा उन्हें कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है।

वहीं ईडी का नोटिस मिलने पर रनइंदर सिंह के वकील जयवीर शेरगिल ने कहा है कि हम समन की जांच कर रहे हैं और उसी के अनुसार अपना बचाव करेंगे। वहीं ईडी द्वारा समन जारी करने पर कुछ कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि हो सकता है कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केन्द्र के कृषि कानून के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है।

रनइंदर सिंह इससे पहले साल 2016 में भी ईडी के सामने पेश हुए थे। रनइंदर सिंह ब्रिटेन स्थित जैकरेंडा ट्रस्ट के मामले में फेमा नियमों के उल्लंघन के संदिग्ध हैं। उन पर साल 2002 से 2007 के दौरान स्विटजरलैंड में एक बैंक खाते में अवैध रूप से धन हस्तांतरित करने और कर चुराने का आरोप है।

ईडी अधिकारियों का कहना है कि इन मामलों में उन्हें और जानकारी चाहिए, इसलिए रनइंदर सिंह को अब फिर से समन जारी किया गया है। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईटी विभाग से मिली शिकायत के बाद उन्होंने रनइंदर सिंह के खिलाफ फेमा उल्लंघन मामले की जांच शुरू कर दी है। आईटी विभाग का कहना है कि उन्होंने ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड स्थित ट्रस्ट को लेकर झूठ बोला है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कम नहीं हो रहीं अर्नब गोस्वामी की मुश्किलें, अब रिपब्लिक टीवी के चार पत्रकारों के खिलाफ FIR
2 तिरंगा नहीं उठाने के बयान पर घिरीं जम्मू की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती, बोले योगी के मंत्री- पाकिस्तान चली जाएं
3 जब तक हमें हमारा झंडा वापस नहीं मिलेगा, तब तक नहीं उठाऊंगी तिरंगा- महबूबा मुफ्ती ने किया राष्ट्र ध्वज का अपमान!
यह पढ़ा क्या?
X