ताज़ा खबर
 

ISRO ने लगाई कामयाबी की एक और छलांग, दुश्मनों पर नजर रखने वाले EMISET समेत 29 उपग्रह लॉन्च

पीएसएलवी C45 के जरिए इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस उपग्रह EMISAT को लॉन्च किया गया है। 749 किलोग्राम का यह उपग्रह डीआरडीओ को डिफेंस रिसर्च में मदद करेगा।

ISROEMISAT के अलावा दूसरे देशों के 28 उपग्रह भी लॉन्च किए गए हैं। इनमें से अमेरिका के 24, लिथुआनिया के दो, स्पेन का एक और स्विट्जरलैंड का एक उपग्रह शामिल है। (ANI PHOTO)

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने एक बार फिर अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। ISRO ने इतिहास रचते हुए PSLV-C45 को लॉन्च कर दिया है श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से PSLV-C45 की मदद से इस मिशन को सुबह 9:27 मिनट पर लॉन्च किया गया। पीएसएलवी C45 के जरिए इलेक्ट्रॉनिक इंटेलीजेंस उपग्रह EMISAT को लॉन्च किया गया है। 749 किलोग्राम का यह उपग्रह डीआरडीओ को डिफेंस रिसर्च में मदद करेगा। EMISAT के अलावा दूसरे देशों के 28 उपग्रह भी लॉन्च किए गए हैं। इनमें से अमेरिका के 24, लिथुआनिया के दो, स्पेन का एक और स्विट्जरलैंड का एक उपग्रह शामिल है।

इसरो के अनुसार, प्रक्षेपण के लिए पहले चरण में चार स्ट्रैप-ऑन मोटर्स से लैस पीएसएलवी-क्यूएल रॉकेट के नए प्रकार का इस्तेमाल किया जाएगा। पीएसएलवी का भारत के दो अहम मिशनों 2008 में ‘‘चंद्रयान’’ और 2013 में मंगल ऑर्बिटर में इस्तेमाल किया गया था। यह जून 2017 तक 39 लगातार सफल प्रक्षेपणों के लिए इसरो का सबसे भरोसेमंद और बहु उपयोगी प्रक्षेपण यान है। इस मिशन में इसरो के वैज्ञानिक तीन अलग-अलग कक्षाओं में उपग्रहों और पेलोड को स्थापित करेंगे जो एजेंसी के लिए पहली बार होगा।

अन्य 28 अंतरराष्ट्रीय उपग्रहों में लिथुआनिया के दो, स्पेन का एक, स्विट्जरलैंड का एक और अमेरिका के 24 उपग्रह शामिल हैं। इसरो ने बताया कि इन सभी उपग्रहों का वाणिज्यिक समझौतों के तहत प्रक्षेपण किया जा रहा है। फरवरी में इसरो ने फ्रेंच गुआना से भारत का संचार उपग्रह जीसैट-31 प्रक्षेपित किया था। (भाषा इनपुट)

 

Next Stories
1 युवती के साथ होटल में घुसते पकड़े गए थे मेजर गोगोई, पूरी हुई कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया, घट सकता है ओहदा
2 अरविंद केजरीवाल रैली में बोले- मनोज तिवारी वोट मांगने आए तो उसे घर के बाहर निकाल देना
3 जिस शख्स ने मनमोहन सिंह को दिखाए थे काले झंडे, 14 साल बाद राहुल गांधी का बना सलाहकार
यह पढ़ा क्या?
X