ताज़ा खबर
 

Train 18 का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, रेलवे के शीर्ष अधिकारियों को ही इसकी जानकारी नहीं

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल के दिनों में ट्रेन 18 को वंदे भारत एक्सप्रेस नाम दिया था। इसे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया गया है। यह दिल्ली राजधानी मार्ग के एक खंड पर परीक्षण के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार हासिल कर भारत की सबसे तीव्र ट्रेन बन गई।

Author Published on: February 7, 2019 8:34 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Express Photo By Amit Mehra)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से वाराणसी जानी वाली ट्रेन 18 के उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जाने को लेकर शायद संशय की स्थिति बनी हुई है। दरअसल रेलवे के शीर्ष अधिकारियों संग उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर कागजों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके अलावा ट्रेन को हरी झंडी पीएम कब दिखाएंगे इसकी भी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हो सकी है। हालांकि संभावना है कि बजट सत्र के आखिर में इस काम को काम लिया जाएगा। वहीं एक अस्थायी तारीख 15 फरवरी को लेकर इसकी चर्चा की गई। इसपर कुछ अधिकारियों का मानना है कि मोदी इस दौरान दो रैलियों को संबोधित कर सकते हैं। यह सब रेलवे द्वारा प्रस्तावित उद्घाटन विकल्प का हिस्सा है। दूसरा विकल्प नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाना हो सकता है।

बता दें कि हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन 18 को वंदे भारत एक्सप्रेस नाम दिया था। इसे चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया गया है। यह दिल्ली राजधानी मार्ग के एक खंड पर परीक्षण के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार हासिल कर भारत की सबसे तीव्र ट्रेन बन गई। 16 डिब्बे वाली यह ट्रेन 30 साल पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी तथा दिल्ली एवं वाराणसी के बीच चलेगी।

गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय का प्रभार देख रहे गोयल ने अंतरिम बजट में रेलवे के किराए भाड़े में कोई वृद्धि नहीं की। बजट में रेलवे के लिए 1.58 लाख करोड़ रुपए के पूंजीगत व्­यय का प्रावधान किया गया है और इसके लिए 64,587 करोड़ रुपए सामान्य बजट से उपलब्ध कराने का प्रावधान है। यह रेलवे के लिए अब तक की सबसे बड़ी वार्षिक पूंजीगत खर्च की योजना है। पिछले चालू वित्त वर्ष में रेलवे का पूंजीगत खर्च 1.48 लाख करोड़ रुपए रहने का अनुमान है तथा इसके लिए बजट से 55,088 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 चार चरणों में 36 सवाल: ईडी ने करीब पांच घंटे की रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ, गए थे हंसते पर लौटे चुपचाप
2 सदन में भिड़े भाजपा और आप के पार्षद, महापौर की मरोड़ दी उंगली, मार्शल की भी पिटाई
3 शारदा स्‍कैम: तृणमूल सांसद लेते थे दो करोड़ सालाना, 1500 पत्रकारों को दी थी नौकरी