ताज़ा खबर
 

26/11 हमले में जिंदा बचे इजरायली बच्चे बेबी मोशे से मिलेंगे नरेन्द्र मोदी, अगले सप्ताह है पीएम का इजरायल दौरा

26 नवंबर 2008 की रात को जब मुंबई में लश्कर ए तोएबा के आतंकियों ने हमला किया था तो उस वक्त मोशे अपने मम्मी-पापा के साथ मुंबई के नरीमन हाउस में मौजूद था।
26/11 आतंकी हमले का सरवाइवर बेबी मोशे (Photo-ANI)

अगले सप्ताह इजरायल दौरे पर जा रहे पीएम नरेन्द्र मोदी का इंतजार तो वहां के राष्ट्राध्यक्ष तो कर ही रहे हैं, एक खास मेजबान भी पीएम से मिलने के लिए तैयार है। पीएम मोदी भी इस मेजबान से मिलना चाहते हैं। ये मेजबान है 10 साल की एक बच्चा। नाम है बेबी मोशे। अगर पिछले पांच-छह साल की भारत की बड़ी आतंकी घटनाएं आपके जेहन में ताजा है तो आपको 26/11 का मुंबई का आतंकी हमला जरूर याद होगा। मोशे कुछ उन भाग्यशाली नामों में शामिल है जो मुंबई में हुए इस नृशंस हत्याकांड में किस्मत से जिंदा बच गया था। इजरायली मां-बाप की संतान बेबी मोशे अब वहीं पर रहता है। पीएम मोदी अपने इजरायल दौरे के दौरान इसी मासूम बच्चे से मुलाकात करेंगे। 26 नवंबर 2008 की रात को जब मुंबई में लश्कर ए तोएबा के आतंकियों ने हमला किया था तो उस वक्त मोशे अपने मम्मी-पापा के साथ मुंबई के नरीमन हाउस में मौजूद था, इसे छाबड़ हाउस भी कहा जाता है। कुछ ही देर में छाबड़ हाउस में भी धुआंधार गोलियां चलने लगी, कोई कुछ समझ पाता इससे पहले ही वहां मौजूद कई लोग मारे जा चुके थे, इसी हमले में मोशे के माता-पिता रिवका और गैवरियल होल्ट्जबर्ग भी मारे गये।

लेकिन बेबी मोशे की देखरेख करने वाली आया सैन्ड्रा किसी तरह इस बच्चे को लेकर महफूज जगह में छिप गई और इस मासूम की जान बच गई। इस बच्चे को दुनिया भर से सहानुभूति मिली और बेबी मोशे आतंक के खिलाफ एक आवाज बनकर उभरा। बेबी मोशे को बाद में उनकी देख रेख करने वाली आया सैन्ड्रा के साथ के इजरायल ले आया गया यहां पर वो अपने रिश्तेदारों के साथ रहता है। भारत में इजरायल के राजदूत डेनियल कैरमोल ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि पीएम मोदी बेबी मोशे से मिलने वाले हैं जो उस घटना के वक्त महज एक बच्चा थी लेकिन अब वो बड़ा हो चुका है, मैं समझता हूं कि ये एक बेहद भावनात्मक मीटिंग होगा और दुनिया में इसका कड़ा संदेश जाएगा। इजरायल के राजदूत के मुताबिक दोनों देशों के बीच बातचीत में आतंक का एजेंडा अहम रहेगा, और इस दौरान 26/11 के दोषियों को सजा दिलाने पर भी बात होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.