ताज़ा खबर
 

PM मोदी आज अन्नदाताओं को देंगे सौगात, जानिए क्या है किसान मानधन योजना

व्यापारियों और स्वरोजगारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना का भी शुभारंभ किया जाएगा। पीएम मोदी झारखंड के नवनिर्मित झारखंड विधानसभा के भवन का भी उद्घाटन करेंगे।

PM Modi, Narendra Modi, Kisan Maan Dhan yojana, Ranchi, Jharkhand, Raghubar Das, pension scheme, pension card, india news, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindiपीएम मोदी 1238 करोड़ की लागत से रांची में बनने वाले नये सचिवालय भवन का भी शिलान्यास करेंगे। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को झारखंड के रांची में किसान मानधन योजना की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही व्यापारियों और स्वरोजगारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना का भी शुभारंभ किया जाएगा। पीएम मोदी झारखंड के नवनिर्मित झारखंड विधानसभा के भवन का भी उद्घाटन करेंगे।

इसके अलावा साहिबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल का भी उद्घाटन किया जाएगा। पीएम का 482 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का शुभारंभ करने का भी कार्यक्रम है। पीएम गुरुवार को दोपहर 11 बजे रांची पहुंचेंगे। 11.30 बजे झारखंड विधानसभा के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन कार्यक्रम है।

पीएम इसके बाद जगन्नाथ (प्रभात तारा) मैदान में तीन योजनाओं की घोषणा करेंगे। प्रधानमंत्री 1238 करोड़ की लागत से रांची में बनने वाले नये सचिवालय भवन का भी शिलान्यास करेंगे। पीएम राष्ट्रीय पेंशन योजना की शुरुआत कर इसके लाभार्थियों को पेंशन कार्ड भी देंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार स्वागत संबोधन करेंगे।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और सीएम रघुवर दास भी लोगों को संबोधित करेंगे। बता दें कि पीएम रांची से जिस किसान मानधन योजना का शुभारंभ करेंगे उस योजना का लाभ उठाने के लिए झारखंड में एक लाख से अधिक किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

यह है किसान मानधन योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत अगले 3 साल में 5 करोड़ लघु सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये महीना की पेंशन दी जाएगी।

इस योजना से जुड़े फंड के प्रबंधन का जिम्मा सार्वजनकि क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पास होगा। योजना के अंतर्गत किसानों को हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये जमा कराने होंगे। इस योजना में सरकार की तरफ से किसान की रकम के बराबर रकम जमा कराई जाएगी।

योजना की खास बात है कि पीएम किसान योजना के तहत अन्य स्कीम के आने वाले पैसों को भी सीधे इस पेंशन स्कीम में ट्रांसफर किया जा सकता है। मानधन खातों में पैसा जमा कराने की सुविधा कॉमन सर्विस सेंटर पर होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लद्दाख में आमने-सामने भारत और चीन की सेना, पैट्रोलिंग के दौरान हुई धक्का-मुक्की
2 पी चिदंबरम के ड्रीम प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाएंगे अमित शाह, नैटग्रिड पर टॉप ऑफिसर्स गुरुवार को देंगे की-प्रजेंटेशन.
3 उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद हैं सैंकड़ों कश्मीरी राजनेता-छात्र-टीचर और व्यापारी, परिजनों को भी मुलाकात की अनुमति नहीं
अयोध्या से LIVE
X