ताज़ा खबर
 

जून में होगी नरेंद्र मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप की पहली मुलाकात, फोन पर हो चुकी है तीन बार बात

नरेंद्र मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप की अब तक कोई मुलाकात नहीं हुई है।

विश्‍व के दो बड़े नेताओं के बीच अब तक तीन बार फोन पर बात हुई है। (Source: PTI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25-26 जून के प्रस्तावित अपने अमेरिकी दौरे के दौरान पहली बार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन में राष्ट्रपति ट्रंप के साथ 26 जून को आधिकारिक वार्ता करेंगे। ट्रंप के जनवरी में सत्ता संभालने के बाद दोनों नेताओं ने फोन पर तीन बार बात की है, लेकिन तब से या उससे पहले उनकी कोई मुलाकात नहीं हुई है। आगामी अमेरिकी दौरा ट्रंप के एच1-बी वीजा जारी करने के नियमों को सख्त करने के प्रयासों और अमेरिका के पेरिस जलवायु समझौते से हटने के मद्देनजर महत्वपूर्ण है। इस बयान में कहा गया है, “उनकी चर्चाओं से आपसी हित के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की नई दिशा और भारत व अमेरिका के बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी के एकीकरण को मजबूती मिलेगी।” प्रधानमंत्री मोदी ने बीते साल जून में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के निमंत्रण पर अमेरिका का दौरा किया था, और उस दौरान ओबामा के साथ आधिकारिक वार्ता के अलावा मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त बैठक को भी संबोधित किया था।

सोशल मीडिया पर दोनों नेता बेहद लोकप्रिय हैं, हालांकि यहां मोदी बाजी मार जाते हैं। मोदी को फेसबुक पर चार करोड़ से भी ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं और वे दुनिया के सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता हैं। जबकि ट्रंप के करीब ढाई करोड़ फेसबुक फॉलोवर्स हैं। ट्विटर पर मोदी के 3 करोड़ से ज्‍यादा फॉलोवर्स हैं, मगर यहां ट्रंप आगे हैं। ट्विटर पर ट्रंप को 3 करोड़ 21 लाख से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने हाल ही में पेरिस जलवायु समझौते से हाथ खींच लिए थे। तब अपने भाषण में भारत और चीन पर निशाना साधा था। ट्रंप ने कहा था कि ”भारत ने विकसित देशों से अरबों डॉलर की विदेशी सहायता प्राप्त करने के लिए समझौते में भागीदारी की है। कई अन्य उदाहरण हैं। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि पेरिस समझौता अमेरिका के लिए अन्यायपूर्ण है।” हालांकि भारत को साल 2015 में अमेरिका की ओर से सिर्फ 100 मिलियन डॉलर की मदद मिली थी, जबकि भारत इतनी रकम के बादाम ही कैलिफोर्निया से आयात कर लेता है।

संबंधित वीडियो देखें: 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App