ताज़ा खबर
 

नए घर चाहने वालों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का एलान: लोन पर बयाज दर में मिलेगी छूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर की शाम को कई नई योजनाएं लॉन्च की हैं।

narendra modi, pm modi, modi speech, modi address, pm modi new year speech, modi new year address, note ban, demonetisationप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित करते हुए कई नई स्कीमें लॉन्च की है। इन स्कीमों में प्रधानमंत्री आवाज योजना के तहत भी दो नई स्कीमें शुरू की गई है। पहली स्कीम के तहत शहर में घर बनाने के लिए नौ लाख रुपए के लोन पर बयाज दर में चार फीसदी और 12 लाख के लोन पर तीन फीसदी की छूट दी जाएगी। इसके साथ ही गांव में नया घर बनाने के लिए दो लाख रुपए के लोन पर बयाज दर में तीन फीसदी की छूट मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा, ‘सरकार ने प्रधानमंत्री आवाज योजना के तहत साल 2017 में निम्न मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग के लिए दो स्कीमें शुरू की गई हैं। इसके तहत नौ लाख रुपए के कर्ज पर बयाज में चार फीसदी की छूट मिलेगी। इसके साथ ही 12 लाख के लोन पर बयाज में तीन फीसदी की छुट मिलेगी। इसके साथ ही इस योजना के तहत गांव में बनने वाले घरों की संख्या बढ़ा दी गई है। जितने घर पहले बनने वाले थे, अब उससे 33 फीसदी से ज्यादा घर बनाए जाएंगे। गांव में रहने वाले जो लोग अपने घर का निर्माण करना चाहते हैं या फिर पुराने घर का विस्तार करना चाहते हैं, उन्हें दो लाख रुपए तक के लोन पर बयाज में तीन फीसदी की छूट मिलेगी।’

पीएम मोदी ने कहा कि निम्न मध्यम और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए घर खरीदना उनकी पहुंच से दूर हो गया। ऐसे में सरकार ने ये योजनाएं जारी की गई हैं। ताकि लोगों को रहने के लिए घर मिल सके। इसके साथ ही जिला कोओपरेटिव बैंक और प्राथमिक सोसाइटी से लिए गए लोन पर बैंक 60 दिन तक कोई ब्याज नहीं लेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी ने गर्भवती महिलाओं के लिए भी स्कीम लॉन्च की है। इसके तहत देश के 650 से ज्यादा जिलों में गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में पंजीकरण, डिलीवरी, टीकाकरण और पौष्टिक आहार के लिए छह हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। यह राशि उनके अकाउंट में सीधे ही जाएगी। अभी इस योजना के तहत चार हजार रुपए दिए जाएंगे। पायलेट प्रोजेक्ट के तहत यह स्कीम 53 जिलों में चलाई जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Narendra Modi Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल पर पांच नई योजनाओं का एलान किया
2 Live: नए साल से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे देश को संबोधित
3 नकदी की कमी ने उड़ाई भाजपा नेताओं की नींदें, अमित शाह से मिले 36 सांसद, बोले- पैसे भेजिए