ताज़ा खबर
 

लोकसभा में घड़ी को लेकर पीएम मोदी ने बताया ये इंडियन जुगाड़, उल्टा करके जानिए ब्रिटेन का टाइम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अधिभाषण की चर्चा का जवाब दे रहे हैं

narendra modi news, narendra modi latest news, narendra modi hindi newsलोकसभा में पीएम मोदी। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अधिभाषण की चर्चा का जवाब दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने देश में बजट पेश करने के समय में किए गए परिवर्तन के पीछे की वजह भी लोगों को समझाई। साथ ही उन्होंने घड़ी को उल्टा करके ब्रिटेन का समय देखने का तरीका भी बताया। पीएम मोदी ने कहा “अंग्रेजों के समय से बजट 5 बजे पेश किया जा रहा था। किसी ने नहीं सोचा की इसके पीछे की वजह क्या है, बस किए जा रहे थे। दरअसल जब भारत में 5 बजते हैं तो ब्रिटेन में सुबह के 11:30 होते हैं।”

उन्होंने घड़ी उल्टा करके ब्रिटेन का समय देखने का तरीका भी लोगों को बताया। पीएम ने कहा, “शायद ये बात कई लोगों को पता नहीं होगी कि अगर भारतीय घड़ी को उल्टा करो तो ब्रिटेन का समय आता है।” इसके अलावा उन्होंने राहुल गांधी पर भी तंज कसते हुए कहा कि मैं घड़ी को इसलिए लेकर आया हूं क्योंकि कुछ लोगों को समझ नहीं आता है। गौरतलब है कि वर्ष 2000 तक आम बजट शाम 5 बजे पेश होता था, लेकिन वाजपेयी सरकार के वक्त इसे बदला गया और तब के वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा ने इसे 11 बजे पेश करना शुरू किया था।

चर्चा के जवाब देते हुए पीएम मोदी ने काका हाथरसी का एक दोहा भी पड़ा। पीएम मोदी ने कहा कि यह दोहा चुनावों से संबंधित भी है। विपक्ष पर तंज कसते हुए उन्होंने यह दोहा पढ़ा-  “अंतरपट में खोजिए, छिपा हुआ है खोट, मिल जाएगी आपको, बिल्कुल सत्य रिपोट”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ममता बनर्जी के सांसद कल्‍याण बनर्जी पर नरेंद्र मोदी ने ली चुटकी- आपका कल्‍याण होगा, हंस पड़ा पूरा सदन
2 प्रधानमंत्री बोले- देश की चिंता करता हूं चुनाव की नहीं, मेरा विरोध करना है कीजिए
3 जब बीजेपी सांसद ने लोक सभा में कहा- लोकतंत्र में राजा केवल रानी नहीं, मेहतरानी के कोख से भी पैदा होगा
IPL 2020 LIVE
X