बढ़ गई रसोई गैस की कीमत, जानें अब एक सिलिंडर के लिए कितने रुपये देने होंगे

दिल्ली में एक सिलेंडर की कीमत 834.50रुपये है। वहीं कोलकाता में एक सिलेंडर की कीमत 861 रुपये है। मुंबई में गैस सिलेंडर की कीमत 834.50 रुपये है। वहीं चेन्नई में इसकी कीमत 850 रुपये तक पहुंच गयी है।

LPG,cylinder
रसोई गैस फिर से हुई करीब 25 रूपये महंगी (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

सरकारी तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में फिर से इजाफा किया है। इस बार रसोई गैस की कीमत 25.50 रुपये बढ़ायी गयी है। अब ग्राहकों को देश की राजधानी दिल्ली में एक गैस सिलेंडर के लिए 834.50 रुपये देने होंगे। इससे पहले इसकी कीमत 809 रुपये हुआ करती थी।

बताते चलें कि हर महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों पर फैसला लेती है कि उसे घटाना है या बढ़ाना है। बताते चलें कि इससे पहले कंपनियों की तरफ से एक मई को कीमत बढ़ायी गयी थी। वहीं अप्रैल के महीने में कीमत में 10 रुपये की गिरावट दर्ज की गयी थी।

कहा कितने रुपये में मिल रहा है सिलेंडर?: दिल्ली में एक सिलेंडर की कीमत 834.50रुपये है। वहीं कोलकाता में एक सिलेंडर की कीमत 861 रुपये है। मुंबई में गैस सिलेंडर की कीमत 834.50 रुपये है। वहीं चेन्नई में इसकी कीमत 850 रुपये तक पहुंच गयी है।

इधर रसोई गैस के साथ-साथ दूध के कीमत में भी बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। अमूल ब्रांड के तहत दूध और दूध उत्पादों का विपणन करने वाली कंपनी, गुजरात सहकारी दूध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने लागत में वृद्धि के चलते एक जुलाई से दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ अहमदाबाद और गुजरात के सौराष्ट्र में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की है।

जीसीएमएमएफ ने बुधवार को एक बयान में कहा कि दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि से एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है। यह वृद्धि औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। सहकारी कंपनी का कहना है कि वह उपभोक्ता से प्राप्त होने वाले हर एक रुपये में से 80 पैसे दुग्ध उत्पदकों तक पहुंचाती है। इस वृद्धि से दुग्धउत्पादों को लाभदायक मूल्य चुकाने में मदद मिलेगी और वे दूध का उत्पादन बढ़ाने को प्रोत्साहित होंगे।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट