ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति चुनाव: आम आदमी पार्टी ने की मीरा कुमार को समर्थन देने की घोषणा

राष्ट्रपति चुनाव के लिए अलगे हफ्ते गुरुवार शाम को वोटिंग की जाएगी।

Author July 13, 2017 8:19 PM
Delhi High Court, Delhi High Court Refused, AAP Legislators, AAP Legislators case, Interim Relief, Interim Relief to AAP Legislators, AAP Legislators issue, Refused to Give Interim Relief, State newsदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (File Photo)

आम आदमी पार्टी ने पूर्व लोकसभा स्पीकर और राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को समर्थन देने की घोषणा कर दी है। आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में गुरुवार को पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक में यह फैसला किया गया। राष्ट्रपति चुनाव के लिए अलगे हफ्ते गुरुवार शाम को वोटिंग की जाएगी।

बैठक के बाद पार्टी के नेता संजय सिंह ने बताया कि आप के सांसद और विधायक राष्ट्रपति के लिये आगामी 17 जुलाई को होने वाले चुनाव में मीरा कुमार के पक्ष में मतदान करेंगे। मीरा कुमार को समर्थन देने की वजह बताते हुये सिंह ने कहा कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव दलगत राजनीति से ऊपर होता है। इसलिये पार्टी का सैद्धांतिक तौर पर मानना है कि इन दोनों पदों के लिये चुनाव के बजाय सर्वानुमति से सत्तापक्ष और विपक्ष को तय करना चाहिये कि देश का राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति कौन होगा। इससे लोकतंत्र मजबूत होता है। सिंह ने कहा कि मौजूदा परिस्थतियों में विपक्ष की साझा उम्मीदवार को समर्थन देने की जरूरत को देखते हुये पार्टी ने यह फैसला किया है। साथ ही मीरा कुमार ने भी केजरीवाल को फोन कर पार्टी का समर्थन मांगा है।

उन्होंने कहा कि पीएसी ने इस बात को भी ध्यान में रखते हुये मीरा कुमार को समर्थन देने का फैसला किया है कि आज जिस तरह की देश में राजनीतिक परिस्थितियां बनी हैं उन्हें देखते हुये विपक्ष की भूमिका महत्वपूर्ण हो गयी है इसलिये पार्टी का मानना है कि विपक्ष को एकजुट होकर उनका समर्थन करना चाहिये। राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में आप के चार सांसद और 85 विधायक मतदाता हैं। इनका कुल मतमूल्य 9000 है। राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चयन में कांग्रेस की अगुवाई वाले संप्रग ने आप से दूरी बना ली थी। हालांकि कांग्रेस की दलील है कि संप्रग का घटक दल नहीं होने के कारण आप को उम्मीदवार के चयन की बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर नरेंद्र मोदी पर ली चुटकी, लोगों से कहा- पीएमओ में वैकेंसी है, अप्‍लाई कर दो
2 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं बल्कि इस शख्स से रोज बात करते हैं अमित शाह, जानिए क्यों
3 राम मंदिर मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत का बड़ा बयान- हम कोर्ट को नहीं मानते, अदालत से पूछकर नहीं किया था आंदोलन
कृषि कानून
X