scorecardresearch

नरेंद्र मोदी, अमित शाह की ओर से सुमित्रा महाजन को पूरा हफ्ता दिल्ली नहीं छोड़ने का संदेश, अटकलों का बाजार गर्म

निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार को अधिसूचना जारी करने के साथ ही भारत के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई।

Speaker Sumitra Mahajan
लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन (Express Photo)

राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन जारी कर देने के बाद हर किसी की नजर इस पर बनी हुई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से कौन-कौन मुलाकात कर रहा है। इस बीच ऐसी अटकलें हैं कि लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हो सकती हैं। सुमित्रा महाजन और झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू का नाम काफी दिनों से चर्चा में है। हालांकि बुधवार को एक रिपोर्ट सामने आई जिसमें बताया गया कि सुमित्रा महाजन को पूरा हफ्ता दिल्ली नहीं छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।

बता दें कि निर्वाचन आयोग द्वारा बुधवार को अधिसूचना जारी करने के साथ ही भारत के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई। मतदान 17 जुलाई को होगा। लोकसभा महासचिव व रिटर्निग ऑफिसर अनूप मिश्रा ने अधिसूचना जारी की। मतदान 17 जुलाई को नियमों के तहत तय जगहों पर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होगा। मतगणना 20 जुलाई को होगी। वोटिंग सीक्रेट बैलेट पेपर के जरिए होगी। वहीं बैलेट पेपर पर लिखने के लिए खास तरह के पेन का इस्तेमाल किया जाएगा। अगर इस पेन के सिवा किसी दूसरे पेन से लिखा जाएगा तो वह वोट रद्द माना जाएगा।

वहीं, सूत्रों के मुताबिक भाजपा राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा 23 जून को कर सकती है। उम्मीदवार द्वारा अगले दिन पर्चा दाखिल किया जा सकता है। भाजपा सूत्रों ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि 25 जून को अमेरिका दौरा के लिए रवाना होने से पहले राजग उम्मीदवार के नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो जाए। 26 जून को मोदी तथा ट्रंप के बीच पहली बैठक होने वाली है।

अपने उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने को लेकर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा गठित पार्टी की तीन सदस्यीय कमेटी ने बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) नेताओं से बातचीत की। कमेटी शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीतराम येचुरी से मुलाकात करेगी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट