ताज़ा खबर
 

नए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव बने संजय कोठारी, अशोक मलिक बनाए गए प्रेस सचिव

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार कोविंद गुरुवार को भारत के नए राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे।

Author , July 22, 2017 4:28 PM
राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने के बाद रामनाथ कोविंद को मिठाई खिलाते हुए पीएम मोदी (फोटो-PTI)

लोक उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष संजय कोठारी को नव निर्वाचित राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का सचिव और वरिष्ठ पत्रकार अशोक मलिक को राष्ट्रपति का प्रेस सचिव नियुक्त किया गया है। बिहार के पूर्व राज्यपाल के देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने के दो दिनों बाद कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने उन लोगों के नाम घोषित किए, जो शुरुआत में दो साल के लिए उनके कार्यालय से जुड़ेंगे। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया कि गुजरात कैडर के वरिष्ठ वन सेवा अधिकारी भरत लाल राष्ट्रपति के संयुक्त सचिव होंगे। आदेश में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इन नियुक्तियों को दो वर्षों के लिए मंजूरी दी है। हरियाणा कैडर के वर्ष 1978 बैच के आईएएस अधिकारी कोठारी पिछले साल जून में डीओपीटी सचिव के तौर पर सेवानिवृत्त हुए थे। उन्हें नवंबर 2016 में लोक उद्यम चयन बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। कोठारी केंद्र और राज्य सरकार दोनों में विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। भारतीय वन सेवा के वर्ष 1988 बैच के अधिकारी लाल इस समय दिल्ली में गुजरात सरकार के रेजीडेंट कमीशनर हैं।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XA1 Dual 32 GB (White)
    ₹ 17895 MRP ₹ 20990 -15%
    ₹1790 Cashback
  • JIVI Revolution TnT3 8 GB (Gold and Black)
    ₹ 2878 MRP ₹ 5499 -48%
    ₹518 Cashback

मलिक इस समय थिंक टैंक ‘ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन’ में ‘डिस्टिंग्‍वश्डि फेलो’ हैं। मलिक का कार्य मुख्यत: भारतीय घरेलू राजनीति और विदेश/व्यापार नीति और उनकी बढ़ती परस्पर क्रिया पर केंद्रित है। इन्होंने वैश्वीकरण की विस्तृत प्रक्रिया पर भी शोध कार्य किया कि यह कैसे न सिर्फ आर्थिक बल्कि स्वास्थ्य, शिक्षा और शहरीकरण जैसे सामाजिक क्षेत्रों में भी नीतिगत विकल्पों को प्रभावित करती है। अपने 20 वर्ष के पत्रकारीय सफर में मलिक कई प्रमुख भारतीय और अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों के लिए स्तम्भकार रहे हैं। ओआरएफ की वेबसाइट पर उनकी प्रोफाइल के अनुसार, वह ‘इंडिया: स्पिरिट ऑफ एंटरप्राइज’ समेत कई किताबों के सह-लेखक रहे हैं। इस किताब में 1991 के बाद से भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के उद्योगों के विकास की कहानी और भारतीय अर्थव्यवस्था में उनकी भूमिका के बारे में बताया गया है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार कोविंद गुरुवार को भारत के नए राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे। उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की उम्मीदवार मीरा कुमार को बड़े अंतर से हराकर राष्ट्रपति पद के लिए जीत हासिल की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App