ताज़ा खबर
 

राष्‍ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार बोलीं- विपक्ष की एकता देखकर खुश, उनके प्रतिनिधि की तरह लडूंगी

17 विपक्षी दलों ने आज एक बैठक में सर्वसम्मति से मीरा कुमार का नाम चुना।

राष्ट्रपति चुनाव 2017 में यूपीए की तरफ से उम्मीदवार बनाई गईं मीरा कुमार। (फाइल फोटो)

विपक्ष की ओर से राष्‍ट्रपति चुनाव का उम्‍मीदवार बनाए जाने के बाद पूर्व लोकसभा स्‍पीकर मीरा कुमार ने आभार जताया है। मीरा ने विपक्ष की एकता पर खुशी जताते हुए कहा कि ‘मुझे राष्‍ट्रपति चुनाव का उम्‍मीदवार चुनने के लिए 17 विपक्षी दलों का आभार।” उन्‍होंने कहा कि ‘विपक्ष की एकता उन ताकतों के एक साथ आने को प्रदर्शित करती है जिनका मजबूत वैचारिक आधार है। मैं उनके प्रतिनिधि की तरह चुनाव लड़ूंगी।” राष्ट्रपति चुनाव में राजग प्रत्याशी रामनाथ कोविंद के खिलाफ विपक्ष ने पूर्व लोकसभाध्यक्ष और दलित नेता मीरा कुमार को अपनी ओर से उम्मीदवार घोषित किया। पूर्व राजनयिक मीरा कुमार जानेमाने नेता दिवंगत जगजीवन राम की पुत्री हैं। 17 विपक्षी दलों ने आज एक बैठक में सर्वसम्मति से मीरा कुमार का नाम चुना। कोविंद के भी दलित समुदाय से आने के कारण इस बार राष्ट्रपति चुनाव ‘‘दलित बनाम दलित’’ हो गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, ‘‘हमने मीरा कुमार को राष्ट्रपति चुनाव में उतारने का फैसला किया है…हमें उम्मीद है कि अन्य दल भी हमारे साथ आएंगे।’’ वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मीरा कुमार के नाम को सर्वसम्मति से चुना गया। राकांपा नेता शरद पवार ने तीन नामों का प्रस्ताव किया। इनमें मीरा कुमार के अलावा पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री सुशीलकुमार शिंदे तथा राज्यसभा सदस्य भालचंद्र मुंगेकर के नाम शामिल थे। दोनों महाराष्ट्र के दलित नेता हैं। माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी तथा बी आर अंबेडकर के पौत्र प्रकाश अंबेडकर के नामों का प्रस्ताव किया।

एक दिन पहले ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (युनाइटेड) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का फैसला किया था। गुरुवार को दिल्‍ली में विपक्ष की बैठक के बाद राजद अध्‍यक्ष लालू यादव ने इस पर कहा कि ये कि उनका निजी फैसला है। उन्‍होंने कहा, ”नीतीश जी ने मुझे फोन किया था, कहा कि यह उनका निजी फैसला है। मैं उनसे दोबारा सोचने की अपील करूंगा। गठबंधन नहीं टूटेगा।”

Next Stories
1 पाकिस्‍तान की BAT के हमले में पैट्रोलिंग पार्टी के दो जवान शहीद, जवाबी कार्रवाई में घुसपैठिया ढेर
2 राष्‍ट्रपति चुनाव: शुक्रवार को नीतीश कुमार से मिलकर ये अपील करने वाले हैं लालू यादव
3 राष्ट्रपति चुनाव: यूपीए ने भी उतारा दलित उम्मीदवार, जानिए कौन हैं मीरा कुमार
ये पढ़ा क्या?
X