ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को आएंगे भारत

ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने इस सप्ताहांत फोन पर बात की थी। उसके बाद दोनों देशों के राजनयिकों ने दौरे के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया। अधिकारियों के मुताबिक, ‘फोन पर हुई बातचीत में ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर सहमति जताई कि यह यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करेगी और अमेरिकी-भारतीय लोगों के बीच मजबूत व स्थायी संबंधों को रेखांकित करेगी।’

भारत आएंगे डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस महीने की 24-25 तारीख को दो दिवसीय भारत यात्रा पर होंगे। इस दौरान वह नई दिल्ली और अमदाबाद के दौरे करेंगे। दोनों देशों की सरकारों ने कहा है कि ट्रंप के पहले दौरे से भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंध और प्रगाढ़ होंगे। ट्रंप के इस दौरे से पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने भारत को 1.9 अरब डॉलर की अनुमानित कीमत पर एकीकृत हवाई रक्षा हथियार प्रणाली उपलब्ध कराने की अनुमति दे दी है। विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ आएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर ट्रंप और उनकी पत्नी का भारत दौरा हो रहा है।

ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने इस सप्ताहांत फोन पर बात की थी। उसके बाद दोनों देशों के राजनयिकों ने दौरे के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया। अधिकारियों के मुताबिक, ‘फोन पर हुई बातचीत में ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर सहमति जताई कि यह यात्रा भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करेगी और अमेरिकी-भारतीय लोगों के बीच मजबूत व स्थायी संबंधों को रेखांकित करेगी।’ वाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति नई दिल्ली और अमदाबाद जाएंगे, जो मोदी का गृहनगर है और महात्मा गांधी के जीवन और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी 2010 और 2015 में भारत की यात्रा कर चुके हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का भारत का यह पहला दौरा होगा। ट्रंप और उनकी पत्नी राष्ट्रीय राजधानी व अमदाबाद में आधिकारिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे और भारतीय समाज के विभिन्न तबकों के लोगों से बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘यह यात्रा दोनों नेताओं को द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करने और हमारी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने का अवसर देगी।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान भी ट्रंप को परिवार समेत भारत आने का निमंत्रण दिए जाने के बारे में याद दिलाया था।

ट्रंप के भारत दौरे की घोषणा के पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि उसने भारत को 1.9 अरब डॉलर की अनुमानित कीमत पर एकीकृत हवाई रक्षा हथियार प्रणाली उपलब्ध कराने की अनुमति दे दी है। ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी कांग्रेस को भारत को एकीकृत हवाई रक्षा हथियार प्रणाली (आइएडीडब्ल्यूएस) बेचने की प्रतिबद्धता से अवगत करा दिया है। विदेश विभाग ने अमेरिकी संसद को एक अधिसूचना में कहा है कि इसका अनुमानित मूल्य 1.867 अरब डॉलर होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली में 15 साल राज करने वाली कांग्रेस के वोट खिसके, झाड़ू और कमल को मिला हाथ का साथ
2 अहंकार से हारी कांग्रेस, सभी ने मिलकर कर खोदी पार्टी की कब्र- शीला दी‍क्ष‍ित के बेटे संदीप ने कहा
3 दिल्ली के लोगों ने अपने जनादेश से राष्ट्रवाद का ‘असली’ अर्थ समझा दिया, जीत के बाद बोले मनीष सिसोदिया
ये पढ़ा क्या?
X