ताज़ा खबर
 

सर्वे: केरल में राहुल आगे, हरियाणा में मोदी, जानिए बिहार में क्‍या रहा हाल

बिहार की 40 लोकसभा सीटों के 15,375 मतदाताओं के बीच चैनल ने सर्वे करवाया था। बिहार की 58% जनता पीएम नरेंद्र मोदी को बेहतर प्रधानमंत्री मानती है जबकि सिर्फ 32% जनता ही राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाना चाहती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की फाइल फोटो।

साल 2019 के लोकसभा चुनावों को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले कार्यकाल की परीक्षा के तौर पर देखे जा रहे हैं। लोकसभा चुनावों की आहट आते ही देश के राजनीतिक दलों की गतिविधियों में तेजी आना शुरू हो गई है। इसी बीच समाचार चैनल आज तक ने देश के कई राज्यों में पीएम नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के सिलसिले में सर्वे किया। जिसमें चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं।

देश के ​दक्षिणी राज्य केरल के 20 संसदीय क्षेत्रों के 7920 लोगों के साथ किए गए सर्वे के आधार पर चैनल ने चौंकाने वाले आंकड़े पेश किए हैं। सर्वे के मुताबिक, केरल की 38% जनता राहुल गांधी को बेहतर पीएम मानती है। जबकि 31% जनता पीएम मोदी को बेहतर प्रधानमंत्री मानती है।

वहीं केरल में 32% लोग पीएम मोदी के कामकाज से संतुष्ट हैं, जबकि 23% लोग कामकाज को ठीकठाक मानते हैं। जबकि 38% लोग कामों से असंतुष्ट हैं। वहीं सबरीमाला पर सुप्रीमकोर्ट के फैसले के समर्थन में राज्य के सिर्फ 21% लोग ही हैं। जबकि 46% लोग इस फैसले के खिलाफ हैं। 33% लोग ऐसे भी थे जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है।

वहीं अगर बात हरियाणा की करें, तो हरियाणा के 10 संसदीय क्षेत्रों में 3920 लोगों पर किए गए सर्वे में कई बातें सामने आई हैं। चैनल के सर्वे के मुताबिक, हरियाणा में 54% लोग पीएम मोदी को बेहतर प्रधानमंत्री मानते हैं जबकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सिर्फ 35% लोग ही बेहतर मानते हैं।

वहीं मोदी सरकार के कामकाज से हरियाणा की 40% जनता संतुष्ट है जबकि 18 फीसदी लोग कामकाज को ठीकठाक मानते हैं। कामकाज से असंतुष्ट लोगों का आंकड़ा 31% का है। हरियाणा में रफाल डील के बारे में 41% लोग जानते हैं। जबकि 58% लोगों को डील के बारे में जानकारी नहीं है। रफाल में भ्रष्टाचार के सवाल पर 23% लोगों का मानना है कि भ्रष्टाचार हुआ है जबकि 31% कहते हैं कि भ्रष्टाचार नहीं हुआ है जबकि 46 फीसदी लोगों की इस बारे में कोई राय नहीं है।

वहीं बिहार की 40 लोकसभा सीटों के 15,375 मतदाताओं के बीच चैनल ने सर्वे करवाया था। बिहार की 58% जनता पीएम नरेंद्र मोदी को बेहतर प्रधानमंत्री मानती है जबकि सिर्फ 32% जनता ही राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाना चाहती है। वहीं बिहार की नी​तीश कुमार सरकार के कामकाज से 48% जनता संतुष्ट हैं जबकि 20% लोग नीतीश सरकार के कामकाज को ठीकठाक मानते हैं। हालांकि असंतुष्ट लोगों की तादाद 28 फीसदी है।

वहीं रफाल डील के बारे में 76% लोगों को बिहार में जानकारी नहीं है। जबकि 24 फीसदी लोगों को डील के बारे में जानकारी है। क्या सरकार को रफाल की कीमत बतानी चाहिए? इस सवाल के जवाब में 38% लोग मानते हैं कि सरकार को रफाल की कीमत बतानी चाहिए। जबकि 62% लोग ये बात मानते हैं कि सरकार को कीमतें नहीं बतानी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App