ताज़ा खबर
 

प्रयागराज में होगी VHP की मीटिंग, Article 370, राम मंदिर और CAA के लिए PM मोदी को धन्यवाद देंगे साधु

रामंदिर पर फैसला आने के बाद विश्व हिंदू परिषद की पहली बैठक होने जा रही है। जिसमें यूनिफॉर्म सिविल कोड जैसे मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है।

Author लखनऊ | Published on: January 3, 2020 5:36 PM
पीएम नरेंद्र मोदी, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

विश्व हिंदू परिषद (VHP) 20 जनवरी को प्रयागराज के परेड ग्राउंड में अपने केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल के लिए एक बैठक बुलाने जा रहा है। इसमें देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 200 साधुओं के भाग लेने की संभावना है। इसके अलावा अनुच्छेद 370, नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और राम मंदिर सहित कई मुद्दों के लिए केंद्र सरकार के लिए धन्यवाद प्रस्ताव लाएगी। बताया जा रहा है कि संत सभी नागरिकों के लिए समान कानून की आवश्यकता पर भी जोर देंगे, साथ ही संविधान के अनुच्छेद 29 और 30 पर भी चर्चा हो सटी है। ये अनुच्छेद अल्पसंख्यकों के हितों के संरक्षण की बात करते हैं।

वीएचपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता का बयान: विनोद बंसल ने कहा कि 20 जनवरी को प्रयागराज में केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल बैठक में देश भर के 200 से अधिक साधु भाग लेंगे। इस बैठक में दो सत्र होंगे। जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देने के लिए एक ‘धन्यवाद प्रस्ताव’ लाया जायेगा। जिन मुद्दों पर चर्चा होगी उनमें हिंदू संस्कार और घर वापसी जैसे मुद्दे शामिल होंगे।

Hindi News Today, 3 January 2020 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

क्या अनुच्छेद 30 और 30: अनुच्छेद 29 अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा के बारे में बात करता है। चाहे वह भारत के किसी भी क्षेत्र का रहने वाला हो। उसके भाषा, लिपि या संस्कृति के संरक्षण का अधिकार होगा। इसमें यह भी लिखा है कि किसी भी नागरिक को राज्य द्वारा बनाए गए किसी भी शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश से वंचित नहीं किया जाएगा। वहीं संविधान का अनुच्छेद 30 अल्पसंख्यकों को शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना और प्रशासन के अधिकार के बारे में बताता है। VHP प्रवक्ता ने कहा कि विभिन्न प्रचलित मुद्दे हैं और यह संतों को तय करना है कि वे किन विषयों पर चर्चा और विचार-विमर्श करना चाहते हैं। सूत्रों ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण का विषय भी चर्चा में जगह पा सकता है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पहली बैठक: राम जन्मभूमि पर फैसले के बाद केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की यह पहली बैठक होगी। इसलिए यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि राम मंदिर के अलावा जनसंख्या वृद्धि और गौ रक्षा जैसे और कौन से मुद्दे वीएचपी की बैठक में आ सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kerala Nirmal Lottery NR-154 Results Today 3.1.2020: परिणाम घोषित, इनकी लगी 60 लाख रुपए तक की लॉटरी
2 Delhi Winter: कड़ाके की ठंड से बचने के लिए जलाई थी अंगीठी, दम घुटने से बुर्जुग दंपति समेत 3 की मौत
3 भड़काऊ बयान के कारण फारुक, उमर अब्दुल्ला और महबूबा को हिरासत में रखना पड़ा, अमित शाह बोले- रिहाई का फैसला कश्मीर प्रशासन लेगा