ताज़ा खबर
 

प्रयागराजः आज तय हो सकती है राम मंदिर निर्माण की तारीख, माघ मेले में VHP की मीटिंग में जुटे साधु-संत

माना जा रहा है कि बैठक में मंदिर निर्माण को लेकर अक्षय तृतीया या राम नवमी में से किसी एक दिन का चयन किया जा सकता है। इनके अलावा गाय, गंगा, बढ़ती जनसंख्या और धर्मांतरण पर भी चर्चा होगी।

राम मंदिर निर्माण की तारिख पर चर्चा (फोटो सोर्स: पीटीआई)

राम मंदिर निर्माण को लेकर प्रयागराज में सोमवार (20 जनवरी) को साधु-संतों और विश्व हिंदू परिषद की एक अहम बैठक हो रही है। पहली बार माघ मेले में हो रही इस बैठक में देशभर से करीब 300 साधु-संत जुटे हैं। वीएचपी के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की तरफ से बुलाई गई यह बैठक दो सत्रों में होगी, पहला सत्र 1 बजे तक चलेगा, जबकि दूसरा सत्र दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। इसके बाद मंगलवार (21 जनवरी) को दोपहर दो बजे संत सम्मेलन शुरू होगा।

गोपनीय है बैठकः खास बात यह है कि बैठक में किसी को भी एंट्री नहीं दी जा रही है। मीडिया को भी मूल बैठक से दूर रखा गया है, हालांकि बैठक के बाद मीडिया को जानकारी दी जाएगी। बता दें कि अब तक यह बैठक कुंभ मेले में ही होती रही है, लेकिन इस बार सुप्रीम कोर्ट के फैसले के चलते माघ मेले में बैठक हो रही है।

Hindi News Live Hindi Samachar 20 January 2020: देश की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये हैं बैठक में मंथन के अहम मुद्देः प्राप्त जानकारी के मुताबिक बैठक में राम मंदिर के निर्माण की तारीख और मॉडल पर मंथन किया जाएगा। माना जा रहा है कि बैठक में मंदिर निर्माण को लेकर अक्षय तृतीया या राम नवमी में से किसी एक दिन का चयन किया जा सकता है। इनके अलावा गाय, गंगा, बढ़ती जनसंख्या और धर्मांतरण पर भी चर्चा होगी। मंदिर मॉडल को लेकर पहली बार 1984 में दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित धर्म संसद में मंथन हुआ था।

बैठक में कौन-कौन शामिलः इस महत्वपूर्ण बैठक में वीएचपी के उपाध्यक्ष चंपत राय, जिवेश्वर मिश्रा और साधु-संतों के साथ-साथ रामजन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास, जगत गुरु कृष्णाचार्य महाराज, जूना पीठ के आचार्य महामंडलेश्वर अवधेशानंद महाराज, अखिल भारतीय संत समिति के प्रमुख अविचल दास महाराज, स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती और गोविंद गिरी समेत कई दिग्गज हस्तियां शिरकत कर रही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ट्रांसपोर्ट ऑफिस में लगी आग तो कुमार विश्वास ने AAP सरकार पर कसा तंज, कहा- ‘सबूत जलने लगे गुनाहगारों के’
2 Delhi Election 2020: सीट बंटवारे को लेकर NDA में मची खींचतान, JDU और अकाली दल को मनाने में जुटी बीजेपी
3 शीर्ष 5 धुर-विरोधियों ने जितना मिलकर जुटाया, उससे कहीं अधिक 2019 में अकेले हुई BJP की कमाई, जानें क्या कहते हैं आकंड़े
ये पढ़ा क्या?
X