ताज़ा खबर
 

नेहरू-गांधी परिवार से जुड़े आनंद भवन पर करोड़ों का टैक्स बकाया! प्रशासन ने भेजा नोटिस

प्रयागराज नगर निगम ने आनंद भवन, स्वराज भवन और जवाहर प्लैनेटेरियम पर 4.44 करोड़ रुपये के बकाया हाउस टैक्स के लिए नोटिस भेजा है।

Author Updated: November 18, 2019 2:04 PM
प्रयागराज स्थित पंडित जवाहरलाल नेहरू का पैतृक घर आनंद भवन। (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के यूपी में स्थित पैतृक आवास ‘आनंद भवन’ पर करोड़ों रुपये के टैक्स का बकाया है। इस संबंध में प्रयागराज नगर निगम ने नोटिस भेजा है। गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व वाले जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड के जरिए आनंद भवन का संचालन किया जाता है। प्रयागराज नगर निगम ने आनंद भवन, स्वराज भवन और जवाहर प्लैनेटेरियम पर 4.44 करोड़ रुपये के बकाया हाउस टैक्स के लिए नोटिस भेजा है।

प्रयागराज नगर निगम का कहना है कि आनंद भवन और उसके साथ जुड़ी बिल्डिगों का व्यावसायिक इस्तेमाल की वजह से हाउस टैक्स बढ़ा और इसका नोटिस भेजा गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रयागराज नगर निगम के चीफ टैक्स ऑफिसर पीके मिश्रा ने बताया कि दो हफ्ते पहले हमने आनंद भवन, स्वराज भवन और जवाहर प्लैनेटेरियम को हाउस टैक्स का नोटिस भेजा है। वहीं, इसके जवाब में जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड (नई दिल्ली) की तरफ से एक पत्र भेजा गया है। इस पत्र में कुल बकाया और विस्तृत सर्वे रिपोर्ट मुहैया कराने के बारे में कहा गया है।

‘न्यूज 18’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में प्रयागराज की मेयर अभिलाषा गुप्ता ने बताया कि इस संबंध में समीक्षा के लिए कहा गया है। मामले से जुड़ी फाइल और तमाम दस्तावेजों की समीक्षा करके आगे की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।

गौरतलबह है कि आनंद भवन पंडित जवाहर लाल नेहरू का पैतृक आवास है। यह एक जमाने में यह जगह स्वतंत्रता आंदोलन की सबसे बड़े गढ़ के रूप में जानी जाती थी। पिछले दिनों एक रिपोर्ट आई थी कि दशकों से लोगों के आकर्ष का केंद्र रहे इस भवन में अब लोगों की रुचि कम होती जा रही है। पहले के मुकाबले इस भवन को देखने वालों की संख्या अब आधी रह गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आगरा का नाम बदलकर अग्रवन करने की तैयारी में योगी सरकार! मांगे एक्सपर्ट्स के सुझाव
2 बीजेपी नेता राम माधव ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन से की पीएम नरेंद्र मोदी की तुलना, कश्मीर पर लिए फैसलों का दिया हवाला
3 BJP पर भड़के Shiv Sena के संजय राउत, बोले- किसी की प्रॉपर्टी नहीं है NDA, जेडीयू-पीडीपी-एलजेपी पर भी दिया बयान
जस्‍ट नाउ
X