scorecardresearch

ममता बनर्जी के बाद प्रशांत किशोर ने भी राहुल गांधी पर साधा निशाना, बोले- इन्हें कोई दैवीय अधिकार नहीं मिले हैं

प्रशांत किशोर ने गुरुवार को ट्वीट कर विपक्ष के कथित नेतृत्व को लेकर कांग्रेस की दावेदारी पर सवाल उठाया है।

prashant kishor
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर

पिछले कुछ समय से चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर कांग्रेस को लेकर हमलावर रहे हैं। वहीं, एक बार फिर प्रशांत किशोर ने गुरुवार को ट्वीट कर विपक्ष के कथित नेतृत्व को लेकर कांग्रेस की दावेदारी पर सवाल उठाया है। प्रशांत किशोर ने कहा कि कांग्रेस का नेतृत्व एक विशेष व्यक्ति का ही दैवीय अधिकार नहीं है।

चुनावी रणनीतिकार ने अपने ट्वीट में आगे कहा, ”कांग्रेस जिस विचार और जगह का प्रतिनिधित्व करती है वो एक मजबूत विपक्ष के लिए अहम है, लेकिन कांग्रेस का नेतृत्व एक विशेष व्यक्ति का दैवीय अधिकार नहीं, खासकर जब पार्टी पिछले 10 सालों में अपने 90% चुनावों में हार का सामना कर चुकी है।” उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेतृत्व का चुनाव लोकतांत्रिक तरीके से होने दें।

प्रशांत किशोर के इस बयान को पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की हालिया प्रतिक्रिया से जोड़कर देखा जा रहा है जिसमें उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के विदेश दौरों को लेकर सवाल उठाए थे। ममता बनर्जी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा था कि जब आधा टाइम विदेश में रहेंगे तो राजनीति कैसे करेंगे।

इसके पहले भी प्रशांत किशोर राहुल गांधी और कांग्रेस को लगातार घेरते रहे हैं। पिछले दिनों, सोशल मीडिया पर एक सवाल-जवाब के सत्र के दौरान प्रशांत किशोर ने कहा था कि आने वाले सालों में बीजेपी, भारतीय राजनीति के केंद्र में बनी रहेगी चाहे वह जीते या चाहे हारे। प्रशांत किशोर ने कहा था कि जैसे शुरुआती 40 वर्षों में कांग्रेस के साथ हुआ, वैसा ही भाजपा के साथ है। उन्‍होंने कहा था, ”दिक्कत राहुल गांधी के साथ है कि वे सोचते हैं कि बस कुछ वक्‍त की बात है और लोग बीजेपी को उखाड़ फेकेंगे। तो, ऐसा अभी नहीं होने जा रहा है।”

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में टीएमसी की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले प्रशांत किशोर ममता बनर्जी के साथ मिलकर पार्टी को राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार देने की कोशिश में जुटे हैं और वे लगातार विपक्षी दलों के नेताओं से इस सिलसिले में मुलाकात कर रहे हैं। ममता भी इन दिनों भाजपा के खिलाफ अन्य क्षेत्रीय दलों को लामबंद करने की कोशिश में जुटीं हैं। वहीं, वह कांग्रेस के खिलाफ बेहद आक्रामक नजर आ रही हैं।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.