ताज़ा खबर
 

तीसरा मोर्चा नहीं विकल्प, “क्या करेगा काम” कर रहे विचार- PK, TMC के सिन्हा बोले- बैठक मोर्चे पर नहीं

तीसरे मोर्चे को लेकर जारी सुगबुगाहट के बीच शरद पवार के घर होने वाली मीटिंग को लेकर सफाई दी गयी है कि यह तीसरे मोर्चे की बैठक नही है।

दिल्ली में सोमवार को पवार की राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर के साथ एक बार फिर से बैठक हुई थी (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता शरद पवार ने आज कांग्रेस के अलावा कई अन्य विपक्षी दलों की बैठक बुलायी है। इधर राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कहा है कि उन्हें इस बात का यकीन नहीं है कि कोई तीसरा या चौथा मोर्चा बीजेपी को मजबूती से चुनौती दे पाएगा। उन्होंने इस मॉडल को पुराना और अजमाया हुआ बताया है। एनडीटीवी के साथ बात करते हुए पीके ने कहा कि पवार से मुलाकात एक-दूसरे को जानने के लिए था। साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य दर राज्य क्या काम करेगा और क्या नहीं पर हम विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा की तीसरा मोर्चा एक विकल्प नहीं है।

गौरतलब है कि प्रशांत किशोर ने हाल के दिनों में दूसरी बार सोमवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की थी। जिसके बाद तीसरे मोर्चे के गठन को लेकर अटकलें तेज हो गयी थी। इधर तीसरे मोर्चे को लेकर जारी सुगबुगाहट के बीच शरद पवार के घर होने वाली मीटिंग को लेकर सफाई दी गयी है कि यह तीसरे मोर्चे की बैठक नही है। वहीं राकांपा नेता नवाब मलिक ने सोमवार को मुंबई में कहा कि पवार सभी विपक्षी नेताओं को एकजुट करने पर काम कर रहे हैं। संभवत, बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी। पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी दिल्ली में हो रही है।

मलिक ने कहा कि देश में मौजूदा परिदृश्य पर चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई गई है और इसमें नेशनल कांफ्रेंस के नेता एवं जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला , टीएमसी नेता यशवंत सिन्हा, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह और भाकपा के डी राजा शामिल होंगे। मलिक ने कहा कि संजय झा, पवन वर्मा और सुधींद्र कुलकर्णी भी बैठक में मौजूद रहेंगे। हालांकि

इधर टीएमसी नेता यशवंत सिन्हा ने बाद में ट्वीट कर बताया कि पवार राष्ट्र मंच की एक बैठक की मेजबानी कर रहे हैं। यह एक राजनीतिक कार्रवाई समूह है जिसे भाजपा के पूर्व नेता ने 2018 में बनाया था और इसने मोदी सरकार की नीतियों को निशाना बनाया है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी कल शाम चार बजे राष्ट्र मंच की बैठक होगी। पवार अपने आवास पर बैठक की मेजबानी करने के लिए सहमत हो गये हैं। ’’

बताते चलें कि नेताओं के अलावा विभिन्न क्षेत्रों की जानी -मानी हस्तियां भी मंगलवार की बैठक में शरीक होंगी, जिनमें वरिष्ठ अधिवक्ता केटीएस तुलसी, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी, पूर्व राजदूत के सी सिंह, गीतकार जावेद अख्तर, फिल्म निर्माता प्रीतिश नंदी, अधिवक्ता कॉलिन गोंजालवेस और वरिष्ठ पत्रकार करण थापर तथा आशुतोष भी शामिल हैं। किशोर, 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रचार अभियान का हिस्सा रहे थे। इसके बाद उन्होंने कई अन्य गैर-राजग दलों के लिए चुनाव रणनीतिकार के तौर पर काम किया है।

Next Stories
1 राजनीतिक प्रक्रिया की कवायद: कश्मीर में परिसीमन की क्या है तैयारी
2 चीन में विकास की कीमत चुका रहे हैं हाथी
3 मध्य प्रदेश: बीजेपी सांसद की सुरक्षा में चूक पर नपे 14 पुलिस कर्मी
ये पढ़ा क्या?
X