ताज़ा खबर
 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: मोदी सरकार ने 7 महीने पहले ही पूरा कर लिया टार्गेट, 8 करोड़ गरीब परिवारों को मिले LPG सिलेंडर

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: पीएमयूवाई का उद्देश्य गरीब घरों में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन को उपलब्ध कराना है ताकि लोग लकड़ी, गोबर इत्यादि का उयोग खाना बनाने के लिए न करें।

India, India news, India news today, Today news, Google news, Breaking news,social sector scheme,Pradhan Mantri Ujjwala Yojana,Poor,Narendra Modi,lpg connectionप्रधानमंत्री देंगे आठ करोड़वां निशुल्क गैस कनेक्शन, उज्ज्वला योजना का लक्ष्य समय से पहले होगा पूरा। (Image: PMUY.GOV.In)

ujjawala yojana, pmuy success, PMUY total number of connections: पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा, सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन वितरित करने का लक्ष्य प्राप्त किया है। केंद्र सरकार ने आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन के वितरण को पूरा करने की समय सीमा के रूप में मार्च 2020 निर्धारित किया था। पीएमयूवाई का उद्देश्य गरीब घरों में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन को उपलब्ध कराना है ताकि लोग लकड़ी, गोबर इत्यादि का उयोग खाना बनाने के लिए न करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब परिवारों के लिये शुरू की गई उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोडवां मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन शनिवार को प्रदान करेंगे। आठ करोड़ परिवारों को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन देने के लक्ष्य वाली यह योजना अपने निर्धारित समय से लगभग सात महीने पहले पूरी हो रही है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक मई 2016 को शुरू की गयी थी। इसके तहत गरीब घरों की पांच करोड़ महिलाओं को मार्च 2019 तक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था।

इसे बाद में मार्च 2020 तक के लिए बढ़ाकर आठ करोड़ कनेक्शन कर दिया गया। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़वां कनेक्शन शनिवार को देंगे। इसके लिए महाराष्ट्र राज्य में औरंगाबाद के सेंद्रा में सात सितंबर को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।’’ इस योजना का मकसद सरकार की मदद से रसोई घरों से प्रदूषणकारक ईंधन को हटाकर एलपीजी (घरेलू रसोई गैस) उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही देश में एलपीजी के दायरे को मई 2014 के 55 प्रतिशत से बढ़ाकर 95 प्रतिशत आबादी तक पहुंचाना भी है।

इस योजना के तहत सरकार हर मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए सरकारी पेट्रोलियम कंपनी को 1,600 रुपये की सब्सिडी देती है। यह राशि सिलेंडर के लिए जमानत राशि और कनेक्शन फिंिटग शुल्क के रूप में दी जाती है।

(भाषा इनपुट के साथ)

Next Stories
1 मोदी सरकार के मंत्री मेघवाल का दावा- ऑटो सेक्टर की समस्या छोटी, सुलझा लिया जाएगा
2 मदर डेयरी के बाद Amul भी बढ़ाएगी गाय के दूध के दाम? कंपनी ने दिया यह जवाब
3 मद्रास हाई कोर्ट की महिला चीफ जस्टिस ने दिया इस्तीफा, सुप्रीम कोर्ट कोलिजयम के फैसले पर विवाद
क्लब हाउस चैट लीक:
X