Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana: 15 अगस्त को किसानों को सौगात, मिलेगी 3000 रुपये की पेंशन!

इस स्कीम से जुड़े विभागों ने तमात कार्यों के पूरा कर लिया है। वहीं कृषि सचिव ने राज्यों को पत्र लिखकर स्कीम लागू करने की सूचना भी दे दी है।

PM Kisan Pension Scheme, Modi Govt Gift To Farmers, Farmers Income, PM Kisan, monthly contribution, PM modi, voluntary pension scheme, Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana, independence day, 15 august
इस स्कीम का फायदा 12 से 13 करोड़ अन्नदाताओं को मिलेगा। फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana: अक्सर अपने फैसलों से देश को चौंकाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस यानि कि 15 अगस्त के दिन एक बड़ा एलान कर सकते हैं। पीएम किसानों के लिए पेंशन स्कीम की घोषणा कर सकते हैं। माना जा रहा है कि इस दिन किसान पेंशन स्कीम को लॉन्च कर दिया जाएगा। इस स्कीम से जुड़े विभागों ने तमात कार्यों के पूरा कर लिया है। वहीं कृषि सचिव ने राज्यों को पत्र लिखकर स्कीम लागू करने की सूचना भी दे दी है। इस योजना के तहत किसानों को प्रति माह 3 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी। इस स्कीम का फायदा 12 से 13 करोड़ अन्नदाताओं को मिलेगा।

इस स्कीम की तहत मोदी सरकार का लक्ष्य है कि पहले तीन साल के भीतर 5 करोड़ लाभार्थियों को इसके दायरे में लाना है। मालूम हो कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकल की पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के लिए अलग से नई पेंशन स्कीम को मंजूरी दी गई थी। इस स्कीम में किसानों को 60 साल की उम्र पार करने के बाद 3000 रुपए प्रति माह की दर से पेंशन मिलेगी। सरकार ने तया किया है कि अगर 29 साल का किसान स्कीम से जुड़ता है तो उसे 100 रुपये का योगदान करना होगा।

वहीं इससे कम उम्र का किसान जुड़ता है तो उसे 100 रुपए से कम और 29 साल से ज्यादा उम्र​का किसान जुड़ता है तो उसे 100 रुपए से ज्यादा अंशदान (प्रीमियम) करना होगा।। जितना अंशदान किसान करेंगे, सरकार भी उतना ही अपनी ओर से पेंशन कोष में योगदान देगी।

सूत्रों के मुताबिक 60 की उम्र के बाद पेंशन प्राप्तकर्ता की मृत्यु होने पर बेनेफिशियरी के पति या पत्नी को पेंशन की 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी। साथ ही 18 से 40 के किसान इस स्कीम से जुड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि यह किसान की इच्छा पर निर्भर करेगा कि वह इससे जुड़ना चाहते हैं या नहीं। यह एक वॉलंटियरी और कांट्रीब्यूटरी पेंशन स्कीम है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट