ताज़ा खबर
 

हलचल: भारत की ओर चलीं दो पाकिस्तानी नौकाएं, एलओसी पर दिखे पाक सेना के बड़े अफसर, डोभाल ने की चीन से बात

पाकिस्तानी सेना के बड़े अधिकारी एलओसी पर मुआयना करते नजर आए। एलओसी पर पाकिस्तान ने बढ़ा दी है सैनिकों की संख्या।
पाकिस्तान सेना (एपी फाइल फोटो)

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के कराची बंदरगाह से दो संदिग्ध नाव भारत के गुजरात या महाराष्ट्र के लिए रवाना हुई हैं। रविवार (2 अक्टूबर) की सुबह गुजरात में भारतीय तटरक्षकों ने एक पाकिस्तानी नौका को कब्जे में लिया था। पाकिस्तानी नाव पर नौ लोग सवार थे। वहीं उरी हमले के जवाब में की गई भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी सेना के बड़े अफसर नियंत्रण रेखा (एलओसी) का मुआयना कर रहे हैं। इंडिया टूडे को खुफिया विभाग के सूत्रों ने बताया कि इनमें से एक नाव में कुछ तकीनीकी खराबी आ गई है जिसके कारण वो अभी पाकिस्तान की समुद्री सीमा में रुकी हुई है। दूसरी नाव भी पहली नाव के आसपास ही मौजूद है। भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की तरफ से पलटवार की आशंका के चलते भारतीय सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है। रविवार को जम्मू-कश्मीर के बारामूला के बीएसएफ कैम्प पर आंतकियों ने हमला कर दिया जिसमें एक जवान शहीद हो गया और दो आतंकी मारे गए।

भारत की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बारामूला में आतंकी हमला:

वहीं भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सोमवार (3 अक्टूबर) को भारत में चीनी दूत से मुलाकात की। इससे पहले पाकिस्ताने के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नासिर जंजुआ ने फोन करके डोभाल से बातचीत की थी। 18 सितंबर को उरी में पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा किए गए हमले में 18 भारतीय जवानों की मौत हो गई थी। दो घायल जवानों की बाद में अस्पातल में मृत्यु हो गई थी। सेना की जवाबी कार्रवाई में चार आतंकी मारे गए थे। उरी हमले 10 दिन बाद भारतीय सेना ने 28-29 सितंबर को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक करके कई आतंकियों को मार गिराया था। ताजा हालात को देखते हुए भारत ने जम्मू-कश्मीर और पंजाब में सीमा से लगे कई गांव सुरक्षा कारणों से खाली करा लिया है।

पाकिस्तानी सेना के बड़े अधिकार एलओसी पर नजर आए

अभी तक पाकिस्तान इस बात से इनकार करता रहा है कि भारत ने पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक की है लेकिन रिपोर्ट के अनुसार नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी सेना ने निगरानी बढ़ा दी है। इंडिया टूडे की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी सेना के बड़े अधिकारी एलओसी पर तैनात पाक सैनिकों का मुआयना करते देखे हैं। आम तौर पर इतने बड़े स्तर के अधिकारी एलओसी पर खुद मुआयना करने नहीं आते।  पाकिस्तान ने एलओसी पर तैनात सैनिकों की संख्या भी काफी बढ़ा दी है।  पिछले हफ्ते भारत के गृह मंत्रालय की तरफ से जारी निर्देश के अनुसार देश के सभी संवेदनशील स्थलों और सीमाओं की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

Read Also: अगर भारत-पाकिस्‍तान में जंग हुई तो पाकिस्‍तान की हार तय: रक्षा विशेषज्ञ

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.