ताज़ा खबर
 

रोज 33 रुपए जमा करने पर पोस्‍ट ऑफिस की पीपीएफ स्‍कीम दिलाएगी 26 लाख रुपए

पोस्‍ट ऑफिस की पीपीएफ स्‍कीम आपको लखपत‍ि बना सकती है, लेकिन इसमें आपको समझदारी के साथ निवेश करना होगा। 20 साल की उम्र से हर महीने 1000 रुपए जमा करने पर रिटायरमेंट तक आप 26 लाख रुपए से ज्‍यादा फंड जमा कर सकते हैं।

जमा रकम पर मिलता है लोन (Photo-Indian Express )

अगर आप छोटी रकम को लंबे समय तक जोड़कर चलते हैं तो आप एक हैंडसम अमाउंट जमा कर सकते हैं, इसमें आपकी पोस्‍ट ऑफिस की पीपीएफ योजना काफी मदद कर सकती है। राष्‍ट्रीय बचत योजना की ओर से पीपीएफ योजना की शुरुआत 1968 में की गई थी, जिसका मकसद पीपीएफ को एक आकर्षक और ज्‍यादा रिटर्न देने वाली योजना बनाना था। अगर आप समझदारी के साथ इस योजना में निवेश करते हैं तो लांग टर्म में आप एक बड़ा फंड तैयार करने में सफलता पा सकते हैं। आपको बता दें क‍ि मौजूदा समय में पीपीएफ 7.1 फीसदी का ब्‍याज ऑफर कर रही है। जिसमें प्रत्‍येक वर्ष 500 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। पीपीएफ की मदद से अगर आप समझदारी से अवध‍ि का चयन करेंगे तो 26 लाख रुपए का फंड जमा करने में सफलता पा सकते हैं।

एक अच्‍छा रिटर्न पाने के लिए आपको अनुशासित रूप से निवेश करना होता है। अगर बाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड की करें तो आप हर महीने में 1000 रुपए यानी रोज 33 रुपए के जमा करके भी 26 लाख रुपए का फंड जमा करने सफल हो सकते हैं। इसके भी अपने नियम हैं। पीपीएफ अकाउंट 15 साल में मैच्योर होता है। जिसके बाद आप अपना रुपया निकाल सकते हैं या फिर 5 साल के लिए इसकी सीमा को और बढ़ा सकते हैं। इसका मतलब ये है क‍ि 15 साल के बाद 5-5 साल के लिए इसकी सीमा को बढ़ा सकते हैं। ज्‍यादा ध्‍यान रखने की जरुरत है क‍ि आप कसि उम्र में निवेश कर रहे हैं। अगर आपकी उम्र 20 साल है तो इस योजना को रिटायरमेंट तक यानी 60 साल की उम्र तक चला सकते हैं।

15 साल तक निवेश करने पर कितना मिलेगा  : अगर आप 15 साल तक प्रत्‍येक महीने 1000 रुपए जमा करते हैं तो आपके 1.80 लाख रुपए जमा हो जाएंगे। जिससे आपका यह‍ फंड 3.25 लाख रुपए का हो जाएगाा। जिसमें 7.1 फीसदी की ब्‍याज से मिलने 1.45 लाख रुपए की भी हिस्‍सेदारी होगी। अब अगर आप इस निवेश को और पांच साल के लिए बढ़ा लेते हैं और हर महीने 1000 रुपए जमा करते हैं तो 3.25 लाख रुपए की राश‍ि बढ़कर 5.32 लाख रुपए हो जाएगी। इस तरह से आप इस स्‍कीम को 5-5 साल के लिए कितनी ही बार आगे बढ़ा सकते हैं।

इस साल आपको मिल जाएंगे 26 लाख रुपए : 15 साल के पहले लॉकइन पीरियड के खत्‍म होने के बाद आप कितनी ही बार 5-5 साल के लिए स्‍कीम को आगे बढ़ा सकते हैं। निवेश की राश‍ि 35 साल तक जमा होने के बाद भी हर महीने आप 1000 रुपए जमा करते हैं तो 40वें साल में आपके पीपीएफ खाते में रुपया बढ़कर 26.32 लाख रुपए हो जाएगा। यानी 20 साल की उम्र में पीपीएफ योजना में प्रत्‍येक महीने 1000 रुपए यानी रोज 33 रुपए जमा करते हैं तो रिटायरमेंट तक आतेआते आपके पास 26.32 रुपए जमा हो जाएगा। अगर अपने बच्‍चे के नाम पर पीपीएफ निवेश करते हैं तो वो बड़ा होने तक लखपति हो जाएगा। जो उसकी पढ़ाई और शादी के काम आ सकता है।

Next Stories
1 एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी, लोन की सुविधा के साथ मिलती है टैक्‍स में छूट
2 अगर आप बेचने जा रहे हैं अपना सोना तो इन बातों का रखें ध्‍यान
3 अगर आपका आधार कार्ड नहीं है पीएफ यूएएन से लिंक तो होगा बड़ा नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X