scorecardresearch

Post Office की इस योजना से बना सकते हैं आप 35 लाख तक की रकम, यह है तरीका

Post Office Small Saving Scheme: डाकघर छोटी बचत योजनाएं पेश करता है, इसमें निवेश पर अधिक रिटर्न दिया जाता है। वहीं ग्रामीणों के लिए डाकघर ग्रामीण सुरक्षा योजना है। इस योजना के तहत 35 लाख तक की रकम मिल सकती है।

POST office Scheme
Post Office की इस योजना से बना सकते हैं आप 35 लाख तक की रकम, यह है तरीका (File Photo)

शेयर बाजार इन दिनों कई लोग निवेश कर रहे हैं, लेकिन वहीं कुछ निवेश के मामले में रिस्‍क बिल्‍कुल भी नहीं लेना चाहते हैं। अगर ऐसे ही आप भी निवेश को लेकर रिस्‍क नहीं चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की स्‍कीम आपके लिए बेस्‍ट हो सकती है। यहां निवेश पर आपको कई लाभ भी दिया जाता है। इन योजनाओं में कर लाभ के साथ ही कई और लाभ भी दिया जाता है। डाकघर छोटी बचत योजनाएं पेश करता है, इसमें निवेश पर अधिक रिटर्न दिया जाता है। वहीं ग्रामीणों के लिए डाकघर ग्रामीण सुरक्षा योजना है। इस योजना के तहत 35 लाख तक की रकम मिल सकती है।

गांव के पापुलेशन के लिए यह योजना 1995 में शुरू की गई थी, जो ग्रामीणों को बीमा कवर देती है। डाकघर की वेबसाइट के अनुसार इस योजना का उद्देश्‍य ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्रामीणों को लाभ पहुंचाना है। साथ ही उनका इस योजना के तहत बीमा करना भी शामिल है। इस योजना के तहत कम से कम 19 साल का निवेशक भाग ले सकता है जब‍कि अधिक से अधिक 55 साल के उम्र वाला व्‍यक्ति इसका लाभ उठा सकता है। इस योजना के तहत कम से कम 10,000 रुपये तक सालाना और अधिकतम 10 लाख तक का निवेश किया जा सकता है।

इस योजना की खास बातें
इस योजना के तहत 80 के उम्र में बोनस का लाभ भी दिया जाता है। अगर निवेश की मौत हो जाती है तो पूरा पैसा नॉमिनी के नाम कर दी जाती है। इस स्‍कीम में आप प्रीमियम मंथली, तिमाही, छमाही और वार्षिक पर दे सकते हैं। इसके तहत प्रीमियम जमा करने के लिए ग्रास अवधि भी दिया जाता है। ग्राम सुरक्षा बीमा योजना के तहत कोई भी निवेशक तीन साल के बाद अपना खाता सरेंडर कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Ration Card पर कोई और ले ला रहा है लाभ तो कैंसिल होगा आपका कार्ड और देना पड़ेगा जुर्माना? जानें

कैसे मिलेंगे 35 लाख रुपये
अगर कोई निवेशक 19 साल की उम्र में 10 लाख का अधिकतम बीमा पॉलिसी लेता है। तो 55 साल के लिए प्रीमियम 1,515; 58 साल के लिए प्रीमियम- 1463 व 60 साल के लिए प्रीमियम 1411 देना होगा। जब मैच्‍योरिटी पूरी होगी तो क्रमश: 31.60 लाख रुपये, 33.40 लाख रुपये व 34.60 लाख रुपये की रकम मिलेगी।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X