ताज़ा खबर
 

PNB घोटालाः नीरव मोदी के भाई नेहाल मोदी के खिलाफ इंटरपोल का रेड नोटिस जारी, सबूत मिटाने का आरोप

PNB Scam: नेहाल मोदी के पास बेल्जियम की नागरिकता है और माना जा रहा है कि वह फिलहाल अमेरिका में कहीं छिपा हुआ है। पीएनबी के 13,600 करोड़ रुपए के घोटाले में नीरव मोदी के साथ ही उसका भाई भी आरोपी है।

इंटरपोल ने ईडी की अपील पर नेहाल मोदी के खिलाफ रेड नोटिस जारी किया। (रायटर्स इमेज)

PNB Scam: पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। ताजा घटनाक्रम में इंटरपोल ने नीरव मोदी के भाई नेहाल मोदी के खिलाफ रेड नोटिस जारी कर दिया है। नेहाल मोदी के पास बेल्जियम की नागरिकता है और माना जा रहा है कि वह फिलहाल अमेरिका में कहीं छिपा हुआ है। पीएनबी के 13,600 करोड़ रुपए के घोटाले में नीरव मोदी के साथ ही उसका भाई भी आरोपी है।

रेड नोटिस जारी होने के बाद इंटरपोल के सभी सदस्य देशों की पुलिस नेहाल मोदी को लेकर सतर्क हो जाएगी। जिससे उसे पकड़ने में काफी मदद मिलेगी। रेड नोटिस जारी होने के बाद नेहाल मोदी आसानी से एक देश से दूसरे देश का सफर नहीं कर सकेगा।

बता दें कि कुछ समय पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इंटरपोल से अपील की थी कि वह नेहाल मोदी के खिलाफ रेड नोटिस जारी करे। ईडी की जांच में पता चला है कि घोटाले के बारे में नेहाल मोदी को भी जानकारी थी और उसने ‘जानबूझकर’ मनी लॉन्ड्रिंग और घोटाले से जुड़े सबूत नष्ट करने में नीरव मोदी की मदद की थी।

इससे पहले साल की शुरुआत में ईडी ने घोटाले में नेहाल मोदी की भूमिका के बारे में अपनी शिकायत में कहा था कि घोटाले के बाद नेहाल मोदी ने दुबई और हांगकांग में बैठे डमी डायरेक्टर्स के सभी सेल फोन नष्ट किए थे। इसके साथ ही नेहाल ने इन डमी निदेशकों को सुरक्षित जगह काइरो भी भेजने की व्यवस्था की थी।

द इंडियन एक्सप्रेस ने इससे पहले अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया था कि नीरव मोदी ने ओवरसीज में 15 डमी कंपनियां तैयार की और फिर इन कंपनियों में फंड की अदला-बदली कर पीएनबी से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग हासिल किए और इस तरह घोटाले को अंजाम दिया। खबर के अनुसार ये सभी डमी डायरेक्ट नीरव मोदी की कंपनी के ही कर्मचारी थे, जो कि 8,000 से लेकर 30,000 रुपए तक की सामान्य नौकरी करते थे।

ईडी का आरोप है कि नेहाल ने ही नीरव मोदी की दुबई बेस्ड कंपनी के 50 किलो सोने और हांगकांग से नकदी और मोतियों को 150 बक्सों को सुरक्षित जगह भेजा था। ईडी का कहना है कि नेहाल दो कंपनियों का निदेशक है, जिन्हें नीरव मोदी की डमी कंपनियों से 335.95 करोड़ रुपए हासिल हुए थे। बता दें कि इससे पहले नीरव मोदी और उसकी बहन पूर्वी मोदी के खिलाफ भी इंटरपोल रेड नोटिस जारी कर चुकी है।

Next Stories
1 गुंडों की तरह युवक को पुलिस वालों ने पीटा, वीडियो वायरल होने के बाद SI और हेड कॉन्सटेबल सस्पेंड
2 आरएसएस नेता ने पूछा- 16 करोड़ होकर भी अकेले मुसलमानों को ही क्‍यों लगता है डर?
3 आजम खान पर मुकदमों की लिस्ट हुई लंबी, अब पायल और बकरी लूट का केस दर्ज
यह पढ़ा क्या?
X