ताज़ा खबर
 

PNB घोटालाः भगोड़े नीरव मोदी को बड़ा झटका, तीसरी बार कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका; 24 मई तक रहेगा जेल में

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मामले की अगली सुनवाई अब 24 मई को होगी।

Nirav Modi Case: पीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव मोदी। (फाइल फोटोः fb/NIRAVMODIjewels)

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को बड़ा झटका लगा है। शुक्रवार (26 अप्रैल, 2019) को लंदन स्थित वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने तीसरी बार उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी। ‘पीटीआई’ के मुताबिक, ऐसे में उसे 24 मई तक न्यायिक हिरासत (जेल) में रहना पड़ेगा, जबकि मामले की अगली सुनवाई भी उसी दिन होगी।

बता दें कि साढ़े 13 हजार करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उसके खिलाफ कार्रवाई की दरख्वास्त की थी। जवाब में उसके बाद कोर्ट ने भगोड़े हीरा कारोबारी के खिलाफ वारंट जारी किया था, तब जाकर वह गिरफ्तार किया जा सका।

48 वर्षीय हीरा कारोबारी को बीते महीने 19 मार्च को स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था। कोर्ट में पहली पेशी के एक दिन बाद पता लगा था कि भगोड़े हीरा कारोबारी के पास कई पासपोर्ट्स भी हैं। फिलहाल वह दक्षिण पश्चिमी लंदन स्थित वैंड्सवर्थ जेल में रखा गया है।

इससे पहले, 29 मार्च को उनकी जमानत याचिका चीफ मजिस्ट्रेट आर्थबरनॉट ने खारिज कर दी थी। बताया गया कि नीरव मोदी इनवेस्टर वीजा पर यूके में रह रहा था, जिसके लिए 2015 में आवेदन दिया गया था।

‘3.29 करोड़ में नीलाम हुईं नीरव मोदी, मेहुल चोकसी की लग्जरी गाड़ियां’: नीरव मोदी और पीएनबी घोटाले के अन्य आरोपी मेहुल चोकसी की दर्जन भर लग्जरी गाड़ियों की नीलामी 3.29 करोड़ रुपये में हुई है। शुक्रवार (26 अप्रैल, 2019) को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यह जानकारी दी। ईडी ने धन शोधन रोकथाम अधिनियम (मनी लॉन्ड्रिंग कानून) के तहत इन वाहनों को कुर्क किया था।

ईडी ने इसके अलावा मुंबई में मनी लॉन्ड्रिंग विशेष अदालत से मार्च में ही दोनों की 13 कारों की नीलामी की अनुमति प्राप्त कर ली थी। निदेशालय दोनों के खिलाफ पंजाब नेशनल बैंक के साथ करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है।

एक बयान के मुताबिक, मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉरपोरेशन ने 25 अप्रैल को इन कारों की ई-नीलामी की। कुल 13 कारों में 11 मोदी और दो चोकसी की हैं। इसमें से कुल 12 कारों के लिए 3,28,94,293 करोड़ रुपये की बोली सफल रही। नीलाम होने वाली 12 कारों में से 10 मोदी और दो चोकसी की हैं। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Next Stories
1 सुप्रीम कोर्ट का RBI को निर्देश, RTI के तहत बैंकों के निरीक्षण से जुड़ी सूचनाएं उपलब्ध करवाएं
2 भाभी संग एक ही गिलास से शराब पी- रोहित के मुंह से यह सुन आग बबूला हो गई थीं अपूर्वा, गला दबा कर मार डाला
3 उज्जवला सिंह का खुलासा- ‘अपूर्वा ने राजनैतिक महत्वकांक्षा के चलते रोहित को मार डाला’
आज का राशिफल
X