ताज़ा खबर
 

पीएनबी मामला: ईडी ने हांगकांग में जब्त की नीरव मोदी की संपत्ति

'जांच के दौरान इन सभी खेपों की कीमत, प्राप्त करने वाले, भेजनेवाले, मालिकाना हक सभी का पता किया गया और सबूत जुटाने और सामानों का मूल्य जानने के बाद उसे कुर्क किया गया।'

Author Updated: October 25, 2018 2:45 PM
कुर्क की गई संपत्ति का मूल्य लगभग 255 करोड़ रुपये है। (फोटो सोर्स : Indian Express)

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में दो अरब अमेरिकी डॉलर की कथित धोखाधड़ी के मामले में उसने हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 255 करोड़ रुपए की संपत्ति हांगहांग में कुर्क कर ली है। एजेंसी ने गुरूवार को बताया कि उसने इन संपत्तियों को कुर्क करने के लिए धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आदेश जारी किया है।

ईडी ने बताया, ‘‘ये कीमती चीजें नीरव मोदी की दुबई स्थित कंपनियों से 26 जहाजों में लादकर हांगकांग स्थित उनकी कंपनियों को भेजा गया था जिसका नियंत्रण उनके पास है।””  एजेंसी ने बताया कि हीरे और आभूषण हांगकांग की एक लॉजिस्टिक कंपनी में रखे गए थे।
ईडी ने बताया, ‘‘ जांच के दौरान इन सभी खेपों की कीमत, प्राप्त करने वाले, भेजनेवाले, मालिकाना हक सभी का पता किया गया और सबूत जुटाने और सामानों का मूल्य जानने के बाद उसे कुर्क किया गया।

कुर्क की गई संपत्ति का मूल्य 34.97 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी लगभग 255 करोड़ रुपये है।  उन्होंने बताया कि पीएमएलए के तहत जारी कुर्की आदेश को औपचारिक बनाने के लिए अदालत का एक आदेश जल्द ही हांगकांग भेजा जाएगा।  हालिया आदेश के बाद भगोड़े नीरव मोदी की अब तक कुल 4,744 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की जा चुकी है।

बता दें कि, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक के साखपत्र घोटाले के प्रमुख आरोपी और भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपए की संपत्तियां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त की थीं। ये संपत्तियां दुनिया भर के पांच देशों में जब्त की गई थीं। ईडी ने मुंबई के अलावा लंदन, न्यूयार्क, सिंगापुर और हांगकांग में कार्रवाई की था। जब्त की गई संपत्तियों में न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में स्थित दो अपार्टमेंट भी शामिल हैं। दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ रुपए का फ्लैट जब्त किया गया था, जो नीरव की बहन पूर्वी मोदी के नाम से है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सीबीआई विवाद पर बोले असदुद्दीन ओवैसी – लोकतांत्रिक संस्थाओं की विश्वसनीयता नष्ट कर रही है सरकार
2 आंध्र प्रदेशः एयरपोर्ट पर सेल्फी के बहाने YSRCP चीफ जगन मोहन रेड्डी पर नुकीले ब्लेड से हमला, बाल-बाल बचे
3 भारत की सीमा में 10 मिनट तक मंडराते रहे चीन के हेलिकॉप्टर, फिर वापस लौटे