ताज़ा खबर
 

PMC घोटाले के आरोपी वधावन परिवार के पास 3500 करोड़ रुपये की जमीन! ED को मिले सुराग

प्रवर्तन एजेंसी इस बात की जांच कर रही है कि ये जमीनें वधावन के खुद के नाम पर ली गई हैं या फिर एचडीआईएल के नाम पर ली गई हैं। इन संपत्तियों की अनुमानित कीमत 3500 करोड़ रुपये है।

(फाइल फोटो)

पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक घोटाले के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को अहम जानकारी मिली है। ईडी को पीएमसी बैंक घोटाले के आरोपी एचडीआईएल के प्रोमोटर्स राकेश वधावन और उसके बेटे सारंग वधावन की 2100 एकड़ से अधिक की जमीन का सुराग मिला है। ये जमीनें वसई-पालघर के सात अलग-अलग गांवों में स्थित है।

ईडी की तरफ से इन जमीनों को जब्त करने की तैयारी की जा रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार इन संपत्तियों की अनुमानित कीमत 3500 करोड़ रुपये है। वधावन परिवार की तरफ से ये जमीनें कई साल पहले वसई-पालघर बेल्ट में टाउनशिप विकसित करने के लिए ली गई थीं लेकिन ये प्रोजेक्ट कभी शुरू ही नहीं हो पाया।

ईडी के अधिकारी इन जमीनों से जुड़े कागजात की बारिकी से जांच कर रहे हैं। प्रवर्तन एजेंसी इस बात की जांच कर रही है कि ये जमीन वधावन के खुद के नाम पर ली गई हैं या फिर एचडीआईएल के नाम पर ली गई हैं। मालूम हो कि एचडीआईएल के प्रोमोटर्स ने अपने नाम के साथ ही कंपनी के नाम पर पंजाब एंड महाराष्ट्र सहकारी बैंक से धोखाधड़ी से बैंक से लोन हासिल किए।

एचडीआईएल वर्तमान में दिवालियापन की कार्रवाई का सामना कर रही है। घोटाला सामने आने के बाद मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने राकेश वधावन और सारंग वधावन को गिरफ्तार कर लिया था। खबर में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि एचडीआईएल और इसके प्रोमोटर्स ने पीएमसी बैंक के पास करीब 600 एकड़ जमीन गिरवी रख दी थी। प्रोमोटर्स ने 400 एकड़ जमीन अन्य बैंक के पास भी गिरवी रखी थी।

ईडी को मिली जानकारी के अनुसार पीएमसी 1000 एकड़ भूमि को गिरवी रखने की एवज में 800 करोड़ रुपये का पीएमसी से बैंक लोन लिया था। हालांकि, लोन की राशि को लेकर अभी किसी भी तरह की पुष्टि नहीं की गई है। ईडी के अधिकारी भी इस संबंध में किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर रहे हैं। ईडी की तरफ से मनी लॉन्ड्रिंग केस दर्ज किए जाने के बाद से शहर में वधावन की संपत्ति को लेकर कई जानकारियां सामने आ रही हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Forbes’ लिस्ट में मुकेश अंबानी टॉप पर, लेकिन अडानी की बड़ी छलांग, बने भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स
2 पानी में बढ़ा परमाणु बम बनाने वाले यूरेनियम का स्तर, खतरे में तेलंगाना के लोग!
3 पति की गाड़ी में ड्रग्स रखके फंसाया, फिर महिला IAS को फोन करके की मदद की पेशकश! CISF कमांडेंट पर गंभीर आरोप
ये पढ़ा क्या?
X