ताज़ा खबर
 

PMAY: घर खरीद पर मोदी सरकार दे रही 2.3 लाख की सब्सिडी, 31 मार्च तक है ऑफर

लोगों के पास CLSS स्कीम का फायदा लेने के लिए अब सिर्फ 180 दिनों का समय बचा है। ऐसे में जरुरतमंद लोगों को जल्द ही अपने घर की तलाश शुरु कर देनी चाहिए।

PMAYपीएम आवास योजना के तहत सरकार घर खरीद पर सब्सिडी दे रही है।

प्रधानमंत्री आवास योजना केन्द्र की मोदी सरकार की एक प्रमुख और महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत सरकार ने देश के सभी नागरिकों को घर देने का लक्ष्य बनाया है। ऐसे में यदि आप किसी शहर में घर लेने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके लिए बिल्कुल सही समय हो सकता है क्योंकि सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) का लाभ लेने के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है।

बता दें कि सरकार ने पहले पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) की तारीख 31 मार्च, 2019 तय की थी, लेकिन अब सरकार ने यह तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2020 कर दी है। ऐसे में लोगों के पास CLSS स्कीम का फायदा लेने के लिए अब सिर्फ 180 दिनों का समय बचा है। ऐसे में जरुरतमंद लोगों को जल्द ही अपने घर की तलाश शुरु कर देनी चाहिए।

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY): पीएम आवास योजना की Credit Linked Subsidy Scheme (CLSS) के तहत सरकार लोगों को लोन की रकम पर ब्याज सब्सिडी दे रही है। CLSS के तहत दो कैटेगरी में सरकार लोगों को लोन मुहैया कर रही है। लोन का एक टाइप MIG-1 है, जिसमें वो लोग आते हैं, जिनकी सालाना आय 6 लाख से लेकर 12 लाख के बीच है। वहीं MIG-2 में वो लोग आते हैं, जिनकी सालाना आय 12 लाख से 18 लाख के बीच है।

MIG-1 कैटेगरी के तहत सरकार होम लोन पर अधिकतम 2,35,068 रुपए और MIG-2 पर अधिकतम 2,30,156 रुपए की सब्सिडी दे रही है।

कैसे काम करेगी ये योजनाः बता दें कि MIG-1 कैटेगरी के तहत सरकार कुल होम लोन में से 9 लाख रुपए की रकम पर 4 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी दे रही है। वहीं MIG-2 कैटेगरी के तहत सरकार कुल लोन में से 12 लाख रुपए की रकम पर 3 प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी दे रही है।
इस तरह 20 साल के वक्त के लिए लोन पर नेट प्रजेंट वैल्यू की गणना के बाद MIG-1 कैटेगरी में सब्सिडी की रकम 2,35,068 रुपए बैठेगी, वहीं MIG-2 में सब्सिडी की रकम 2,30,156 रुपए होगी। बता दें कि यदि लोग 9 लाख या 12 लाख से ज्यादा रकम बतौर लोन लेते हैं तो भी उन्हें ब्याज सब्सिडी का फायदा उक्त रकम पर ही मिलेगा।

किन्हें मिलेगा PMAY का लाभः जो लोग पहली बार घर खरीद रहे हैं, उन्हें PMAY के तहत ब्याज सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

Next Stories
1 घर में ही घिरे बिहार के डिप्टी सीएम मोदी! पास-पड़ोस वालों ने किया प्रदर्शन
2 मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलेगा RSS का संगठन भारतीय मजदूर संघ, ‘निजीकरण’ से भड़का
3 ‘राफेल होता तो पाक जाने की जरूरत नहीं पड़ती, भारत में बैठकर तबाह कर देते आतंकी ठिकाने’, बोले राजनाथ सिंह
ये पढ़ा क्या?
X