ताज़ा खबर
 

मीडिया में कयास: दो महीने पहले शुरू हो गई थी PM मोदी की सरप्राइज विजिट की तैयारी?

पाकिस्‍तान के टीवी चैनल जियो न्‍यूज ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि मोदी के पाकिस्‍तान आने के बारे में लाहौर एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को गुरुवार को ही जानकारी दे दी गई थी।

Author नई दिल्‍ली | Updated: December 28, 2015 2:54 PM
25 दिसंबर 2015 को लाहौर यात्रा के दौरान नवाज शरीफ से हाथ मिलाते नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘सरप्राइज पाकिस्‍तान विजिट’ की तैयारी दो महीने पहले शुरू हो गई थी। भारत और पाकिस्‍तान के मीडिया में ऐसी खबर है कि नई दिल्‍ली में तैनात रहे पाकिस्‍तान के पूर्व उच्‍चायुक्‍त सलमान बशीर कुछ समय पहले भारत आए थे। उस वक्‍त मोदी की सरप्राइज विजिट पर बातचीत हुई थी, जिसे अंतिम रूप भारत के स्‍टील कारोबारी और कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल के बड़े भाई सज्‍जन जिंदल ने दिया। सज्‍जन के बारे में वरिष्‍ठ पत्रकार बरखा दत्‍त ने अपनी किताब में दावा किया था कि उन्‍होंने पिछले साल नेपाल में सार्क सम्‍मेलन के दौरान नवाज शरीफ और नरेंद्र मोदी की सीक्रेट मीटिंग कराई थी। इस बार जब मोदी काबुल से अचानक लाहौर गए, तब सज्‍जन जिंदल भी वहां मौजूद थे। उन्‍होंने खुद इस बात की जानकारी टि्वटर पर थी। हालांकि, विदेश मंत्रालय की ओर से दी जा रही जानकारी के मुताबिक, मोदी के पाकिस्‍तान जाने का फैसला शुक्रवार सुबह हुआ था, जब उन्‍होंने नवाज शरीफ को जन्‍मदिन की बधाई देने के लिए फोन किया था, लेकिन पाकिस्‍तान के टीवी चैनल जियो न्‍यूज ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि मोदी के पाकिस्‍तान आने के बारे में लाहौर एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को गुरुवार को ही जानकारी दे दी गई थी। इसका मतलब दौरा पहले से तय था। वैसे कांग्रेस नेता आनंद शर्मा भी आरोप लगा चुके हैं कि पीएम मोदी का पाकिस्‍तान दौरा पहले से तय था।

आपको बता दें कि पीएम मोदी बीते शुक्रवार को काबुल से सीधे लाहौर रवाना हो गए थे। वहां उन्‍होंने दो घंटा 40 मिनट गुजारे। जिस वक्‍त मोदी नवाज के घर पहुंचे, तब वहां उनकी नवासी मेहरूनिसा की शादी का समारोह चल रहा था।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से सामने आई ये जानकारी 

भारतीय मीडिया में विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से जो जानकारी सामने आई, उसके मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रवार को अचानक हुए पाकिस्‍तान दौरे पर गए थे। बताया गया कि सरप्राइज विजिट की तैयारी पीएम मोदी के उस फोन कॉल से हुई, जो उन्‍होंने नवाज शरीफ को जन्‍मदिन की बधाई देने के लिए किया था। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कई मीडिया संस्‍थानों के पत्रकारों ने लिखा कि शुक्रवार सुबह नरेंद्र मोदी ने काबुल से नवाज शरीफ को फोन किया। यह अफगान संसद में पीएम के संबोधन से ठीक पहले की बात है। मोदी ने शरीफ को बधाई दी और बातचीत शुरू हुई। नवाज ने उन्‍हें बताया कि वह लाहौर में हैं। इस मोदी ने पूछा- ‘लाहौर में क्‍या कर रहे हैं?’ तो नवाज ने बताया कि शनिवार को उनकी पोती का निकाह है। पाकिस्तान के फॉरेन सेक्रेटरी एजाज चौधरी के मुताबिक, ‘नवाज ने कहा- प्लीज आइए। आप हमारे मेहमान बनिए। प्लीज आइए और मेरे साथ चाय पीजिए।’ इस पर मोदी ने कहा- हां, आ सकता हूं। दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत में भी यात्रा तय नहीं हई थी। इसके बाद पीएम मोदी ने विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को कॉल किया। रोचक बात यह थी कि पाकिस्‍तान में भारत के उच्‍चायुक्‍त टीसी राघवन उस दिन छुट्टी पर थे। उन्‍हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्‍तान आने के बारे में जानकारी दी गई और तत्‍काल पीएम मोदी तथा उनके डेलिगेशन के वीजा ऑन अराइवल का इंतजाम किया गया। नरेंद्र मोदी के साथ अजित डोवाल और विदेश सचिव एस जयशंकर भी थे। इतनी तैयारियां होने के बाद पीएम मोदी ने शुक्रवार दोपहर 1.31 बजे ट्वीट कर पाकिस्‍तान जाने के बारे में घोषणा की। इधर उन्‍होंने ट्वीट किया और उधर उच्‍चायुक्‍त राघवन चार्टर्ड विमान से लाहौर के लिए रवाना हो गए।

Read Also:

PHOTOS: मिलिए, नवाज की नवासी मेहरूनिसा से, देखिए महल से भी आलीशान घर, यहीं गए थे PM मोदी

मोदी-नवाज मुलाकात से बौखलाया सईद, बोला- मोदी का ऐसा स्‍वागत देख रो रहे कश्‍मीरी

PHOTOS: PM बनने के बाद मोदी ने दिए ये 10 सरप्राइज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories