ताज़ा खबर
 

वैक्सीन पर बोले पीएम मोदी- भारत बना आत्मनिर्भर, दो चरण में 30 करोड़ को लगेगा टीका

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है और साथ ही भरत दुनिया के अनेक देशों को सुरक्षा कवच भी दे रहा है। पीएम मोदी ने टीकाकरण अभियान को लेकर कहा कि इसके पहले दो चरणों में 30 करोड़ देशवासियों को टीका लगाया जा रहा है।

pm modi , corona vaccine , varanasiवाराणसी में कोविड टीकाकरण अभियान के लाभार्थियों से संवाद करते प्रधानमंत्री मोदी (फोटो – एएनआई)

शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए असम के तेजपुर यूनिवर्सिटी के छात्रों और अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है और साथ ही भरत दुनिया के अनेक देशों को सुरक्षा कवच भी दे रहा है। पीएम मोदी ने टीकाकरण अभियान को लेकर कहा कि इसके पहले दो चरणों में 30 करोड़ देशवासियों को टीका लगाया जा रहा है।

आज प्रधानमंत्री मोदी ने दो अलग अलग कार्यक्रमों को संबोधित किया। उनका पहला संबोधन असम के तेजपुर विश्वविद्यालय में था जहाँ वे 18 वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर छात्रों को संबोधित कर रहे थे। इसके अलावा उनका दूसरा कार्यक्रम उनके अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में था जहाँ वे कोरोना टीकाकरण अभियान के लाभार्थियों से बातचीत कर रहे थे। इन दोनों कार्यक्रमों में पीएम मोदी ने टीकाकरण अभियान की जमकर चर्चा की और कहा कि आज दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम हमारे देश में चल रहा है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज दुनिया की इस वैक्सीन की सबसे बड़ी जरूरत को लेकर भारत पूरी तरह आत्मनिर्भर है, इतना ही नहीं भारत अनेकों देशों की मदद भी कर रहा है। इसके अलावा पीएम मोदी ने वाराणसी के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 2021 की शुरुआत बहुत ही शुभ संकल्पों से हुई है। काशी के बारे में कहते हैं कि यहां शुभता सिद्धि में बदल जाती है। इसी सिद्धि का परिणाम है कि आज विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान हमारे देश में चल रहा है। इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी में पहले चरण में करीब 20,000 से ज्यादा स्वास्थयकर्मियों को टीका लगाया जाएगा जिसके लिए करीब 55 टीकाकरण केंद्र बनाये गए हैं। 

प्रधानमंत्री ने इस दौरान कोरोना टीका से जुडी अफ़वाहों को लेकर भी लोगों को सचेत किया। इस दौरान पीएम ने वाराणसी के जिला अस्पताल की मैट्रन पुष्पा देवी से बात की।  पुष्पा देवी ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि टीकाकरण अभियान के पहले चरण में सबसे पहले मुझे वैक्‍सीन लगाई गई। इसके लिए मैं अपने आपको बेहद ही सौभाग्‍यशाली मानती हूं और साथ ही मैं सुरक्षित भी महसूस कर रही हूं। इसके अलावा पुष्पा ने यह भी कहा कि मुझे कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। जैसे अन्‍य इंजेक्‍शन शरीर को लगते हैं वैसे ही यह इंजेक्‍शन भी है। इसपर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह आप जैसे लाखों-करोड़ों कोरोना योद्धाओं और 130 करोड़ भारतीयों की सफलता है। इसके बाद उन्‍होंने साइड इफेक्‍ट्स को लेकर पुष्पा देवी से पूछा कि क्‍या वे पूरे विश्‍वास से ऐसा कह सकती हैं। तब पुष्‍पा ने कहा कि हाँ किसी के मन में यह डर नहीं रहना चाहिए कि वैक्‍सीन से कुछ हो जाएगा।

Next Stories
1 लालू की तबीयत बिगड़ी तो खुद गाड़ी चला अस्पताल पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री, मीडिया से कहा- सफाई देखने आया था
2 FAU-G ने लॉन्चिंग से पहले छुआ नया मुकाम, 40 लाख के पार पहुंचा यूजर्स का रजिस्ट्रेशन
यह पढ़ा क्या?
X