संसद चलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाबदेह: कांग्रेस - Jansatta
ताज़ा खबर
 

संसद चलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाबदेह: कांग्रेस

सरकार पर अहंकार और हठधर्मिता का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने रविवार को संसद में कामकाज सुचारू रूप से चलाने की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर डाल दी..

रणदीप सुरजेवाला

सरकार पर अहंकार और हठधर्मिता का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने रविवार को संसद में कामकाज सुचारू रूप से चलाने की जिम्मेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर डाल दी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और भाजपा के दो मुख्यमंत्रियों के इस्तीफे पर विपक्ष के अड़े रहने के कारण पिछले हफ्ते संसद मे कोई कामकाज नहीं हो सका था। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि भारतीय भगोड़े ललित मोदी की मदद करने में पद का समग्र दुरुपयोग, सुषमा स्वराज और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राज द्वारा स्पष्ट है। अपराध साबित होने के मद्देनजर उनका स्पष्टीकरण कमजोर और अर्थहीन है।

उन्होंने कहा कि संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए भाजपा के हितों से उपर उठकर प्रधानमंत्री पर इन पर कार्रवाई करने की जिम्मेदारी है। इसमें ही नेतृत्व और जिन वादों के आधार पर वह सत्ता में आए है, उसका परीक्षण होगा। उल्लेखनीय है कि 21 जुलाई से शुरू हुए संसद के मॉनसून सत्र के पहले हफ्ते में सुषमा स्वराज, वसुंधरा राजे और शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफे की मांग पर विपक्ष के अड़ने और सरकार की चर्चा कराने की पेशकश को ठुकराने के कारण कोई कामकाज नहीं हो सका।

पद के दुरुपयोग के लिए सुषमा स्वराज की जवाबदेही तय करने की विपक्ष की मांग पर सरकार से ध्यान देने को कहते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने संसद में विपक्ष की जवाबदेही तय करने की मांग को नजरंदाज करने के लिए सरकार पर निशाना साधा। शर्मा ने कहा कि इस मामले में प्रधानमंत्री द्वारा स्थापित मानक और प्रक्रिया लागू करने के बाद संसद सुचारू रूप से काम करना शुरू कर सकता है।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के लिए अलग नियम नहीं हो सकते हैं। प्रधानमंत्री के अहंकार और हठधर्मिता के कारण संसद में पहले हफ्ते काम नहीं हो सका। कांग्रेस नेता ने कहा कि सुषमा के अलावा राजस्थान की मुख्यमंत्री के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह भी जरूरी है कि प्रधानमंत्री व्यापमं घोटाले पर भी संज्ञान लें। विपक्ष संसद को चलाना चाहता है और लोगों से जुड़े मुद्दे उठाना चाहता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App