scorecardresearch

PM Modi Meeting with CMs 11 May 2020 Highlights: राज्यों को अधिकार देने के पक्ष में पीएमओ, ‘लॉकडाउन पर राज्य अपने हिसाब से लें फैसला’

PM Modi Meeting with CMs 11 May 2020 Highlights: पीएम मोदी ने कहा कि जो मुख्यमंत्री इस बैठक में शामिल नहीं हो पाए हैं, वो 15 मई तक अपने सुझाव दे सकते हैं।

PM Modi Meeting with CMs 11 May 2020 Highlights: राज्यों को अधिकार देने के पक्ष में पीएमओ, ‘लॉकडाउन पर राज्य अपने हिसाब से लें फैसला’
सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना पर चर्चा

PM Modi Meeting with CMs 11 May 2020 Highlights: आने वाले दिन में लॉकडाउन को लेकर राज्य अपने हिसाब से फैसला ले सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय इस संबंध में राज्यों को अधिकार देने पर विचार कर रहा है। पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक खत्म होने पर यह बात सामने निकलकर आई है। पीएम मोदी ने कहा कि जो मुख्यमंत्री इस बैठक में शामिल नहीं हो पाए हैं, वो 15 मई तक अपने सुझाव दे सकते हैं। इससे पहले बैठक में कई मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया। इससे पहले तेलंगाना, बिहार, पंजाब, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों ने देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया है। वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने लॉकडाउन बढ़ाने का विरोध किया है।

देशभर में कोरोना से जुड़ी खबरों के ताजा अपडेट्स

हालांकि पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें लॉकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाने की जरूरत है। वहीं, उद्धव ठाकरे ने कहा कि लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना मुमकिन नहीं है। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि रेड जोन वाले लोगों को ग्रीन जोन में जाने की अनुमति ना हो। पश्चिम बंगाल की सीएम ने कहा कि इस समय हमें राजनीति नहीं बल्कि मिलकर काम करने की जरूरत है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस कहा कि भारत इस कोरोना संकट से अपने आपको बचाने में काफी हद तक सफल रहा है। उन्होंने कहा कि इस मामले में राज्यों ने अपनी जिम्मेदारी निभाई है। बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र पर संकट के समय में राजनीति करने का आरोप लगाया।

ममता ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से राज्य को भेजी जाने वाली चिट्ठी उन तक पहुंचने से पहले ही लीक हो जा रही है। मोदी और मुख्यमंत्रियों की मुलाकात ऐसे वक्त पर हो रही है, जब देश में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सोमवार तक पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 4213 नए केस सामने आए, जिसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 70 हजार के करीब पहुंच गई।  कोरोना से अब तक 2206 लोगों की मौतें हो चुकी हैं।

Live Blog

06:28 (IST)12 May 2020
पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई

प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है।

06:11 (IST)12 May 2020
पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया

कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे।

06:00 (IST)12 May 2020
31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी

पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए। 

05:34 (IST)12 May 2020
व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा।

05:11 (IST)12 May 2020
हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं।

02:03 (IST)12 May 2020
आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी

मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे।

23:27 (IST)11 May 2020
कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए।

22:49 (IST)11 May 2020
तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई।

22:17 (IST)11 May 2020
पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की।

21:59 (IST)11 May 2020
शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया

21:38 (IST)11 May 2020
पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है।

21:16 (IST)11 May 2020
पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म

पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए।

21:13 (IST)11 May 2020
यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए।

21:06 (IST)11 May 2020
सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं।

20:40 (IST)11 May 2020
खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े।

20:23 (IST)11 May 2020
तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता

पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही।

20:07 (IST)11 May 2020
लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए।

19:42 (IST)11 May 2020
कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी।

19:40 (IST)11 May 2020
ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है।

19:32 (IST)11 May 2020
तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था।

19:14 (IST)11 May 2020
राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए।

19:07 (IST)11 May 2020
लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

18:52 (IST)11 May 2020
भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है।

18:44 (IST)11 May 2020
लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह

पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया।

18:33 (IST)11 May 2020
पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए।

18:32 (IST)11 May 2020
सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं।

18:13 (IST)11 May 2020
तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है।

17:46 (IST)11 May 2020
बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए।

17:01 (IST)11 May 2020
ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी

पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है।

15:59 (IST)11 May 2020
मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई।

15:52 (IST)11 May 2020
केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित

मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है।

15:32 (IST)11 May 2020
5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है

लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं।

15:11 (IST)11 May 2020
कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक

मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी।

14:31 (IST)11 May 2020
3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक

17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।

14:14 (IST)11 May 2020
एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात

सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे।

13:57 (IST)11 May 2020
सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय

बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा।

12:08 (IST)11 May 2020
बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे

बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये।

11:56 (IST)11 May 2020
रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है।

11:50 (IST)11 May 2020
पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट

पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है।

11:35 (IST)11 May 2020
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 11-05-2020 at 11:29 IST

युगलों के बीच की गलतफहमियां अपने आप दूर होकर शांतिपूर्ण संबध लौटेंगे। आपके लिए लंबी यात्रा के योग हो सकते हैं। इस यात्रा से आपको कुछ समय के लिए अपने परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। नए उपक्रम की योजना बना रहे व्यापारियों को चाहिए कि आज काम का शुभारंभ अवश्य करें और इस… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

विवाहित युगल आज अत्यधिक सामीप्य का अनुभव करेंगे और प्रेम और सद्भावनापूर्ण संबंधों का आनंद लेंगे खोजकर्ताओं का एक समूह आपको उनकी यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकता है। यह आपके लिए किसी सपने के पुरे होने जैसा होगा। आप हमेशा से ही पर्यटन के माध्यम से ज्ञान प्राप्त करने के इच्छुक… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

अविवाहित व्यक्तियों को चाहिए कि अपने मित्रों को पार्टियों और समारोहों में हिस्सा लें, जिससे संभावित प्रेमी से भेंट हो सके। अगर परिवार के साथ बाहर सैर सपाटे पर जाने की योजना बना रहे हैं तो आज दिन अच्छा है। स्वास्थ्य सेवाकर्मी और डॉक्टर आज अपने व्यवसाय के चरम शिखर पर होंगे। राजनेताओं को आज… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

आज कामकाज के संबंध में किसी से भेट हो सकती है जिससे मिलकर आप उसकी ओर आकर्षित हो सकते हैं। परिवार के वयस्क आज बहुत ऊर्जावान महसूस करेंगे। वे दूसरे सदस्यों के साथ भी मिलजुल कर आनंद मग्न रहेंगे। घर में छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं जिसके कारण आपको पहले से तय कोई सैर या… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

वयस्कों के अनुभव और मार्गदर्शन से घर के सभी सदस्यों को लाभ होगा। बच्चों को अपने बुजुर्गों से व्यवहार करते समय मर्यादा में रहना चाहिए। उनका बचपना वयस्कों को दुखी कर सकता है। विद्यार्थियों के लिए अच्छा दिन है। वे बौद्धिक विषयों पर दोस्तों के साथ पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। जो लोग एक… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

अविवाहितों के पालक उनके लिए योग्य सम्बंध के लिए प्रयत्न करेंगे। कोई अप्रत्याशित व्यावसायिक यात्रा आपके कार्यक्रम को उथल पुथल कर सकती है। लेकिन इस यात्रा के परिणाम आपके लिए फायदेमंद होंगे। अपने मकान निर्माण की योजना बना रहे लोगों के लिए आज शुभ दिन होगा। शेयर बाजार के मधास्था और प्रतिस्पर्धियों को आज अत्यधिक… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

आज किसी प्रियजन के बारे में दुखद समाचार सुनने मिल सकता हैं, आपकी उपस्थिति और सहायता से उन्हें बहुत सांत्वना मिलेगी यदि आप अविवाहित है तो आज किसी भी नए व्यक्ति से मिलते समय सावधान रहें। धन रखें की हर चमकती सोना नहीं होती। आज आप अपनी यात्रा के दौरान किसी अविस्मरणीय व्यक्ति से मिल… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

एकाकी जन आज किसी से मिलेंगे जो उनके जीवन में नए सकारात्मक बदलाव लाएगा। छात्रों के लिए आज अनुकूल दिन नहीं हैं। वे अपने दोस्तों के साथ बहस कर समय बर्बाद कर सकते हैं। आज खिलाड़ियों को अपने-अपने क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए पुरस्कार मिलने की संभावना बताई जाती है। उन्हें आज जीवनगौरव पुरस्कार भी… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

आज आप अपने पुराने रिश्ते को सुधारने की दिशा में क़दम उठाएंगे। ठंडी हवा और शीत पेय आदि से प्रभावित होने वाले बच्चों को इन चीजों से दूर रखें। मौसम के कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। जो लोग काम की तलाश में हैं उन्हें संकोच और शर्म छोड़ कर निशंक होकर दूसरों से मदत… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

उत्सव के माहौल के रूप में परिवारों के लिए एक अच्छा दिन आता है और बहुत खुशीयां लाता है। शिक्षक और विद्यार्थी जो शैक्षणिक यात्रा पर जा रहे हों, उन्हें बहुत सजग रहने की आवश्यकता है। छोटी मोटी दुर्घटनाओं की संभावना है। जंगल, नदी, पहाड़ों से गुजरते समय सावधान रहें। आपकी व्यावसायिक नीतियाँ, कुशलता और… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

अविवाहितों को किसी अनापेक्षित मार्ग से आज विवाह के प्रस्ताव मिल सकते हैं। बाहर मनोरंजन हेतु जाने का कार्यक्रम किसी अनापेक्षित कारण से स्थगित करना पड़ेगा, जिससे सभी को निराशा होगी। शिक्षकों के लिए आज शिक्षा के सन्दर्भ में चुनौती भरा दिन होगा। विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान से उनके अध्यापन कौशल्य की परीक्षा होगी।… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

अविवाहित जन आज किसी आकर्षक व्यक्ति से मिल सकते हैं, पर उन्हें सलाह है कि कोई भी प्रतिबद्धता या समर्पण व्यक्त करने से पहले अच्छी तरह सोच समझ लें। आज बाजार का उतार चढ़ाव निवेशकों को अनापेक्षित मुनाफा दिलाएगा। वे वास्तव में बहुत बड़ा लाभ पा सकते हैं यदि सोच समझ कर निवेश करें। व्यवहार-कुशल… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

आप आज महमानों को अपने घर आमंत्रित करेंगे और आदर्श मेजबान होंगे। आप सभी आमंत्रित लोगों से मेलजोल बढ़ाएंगे, अपने बारे में बताएँगे, साथ ही उन्हें भी अपने परिवार के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।कलाकार किसी नए रचनात्मक कलाकृति को शुरू करने के लिए अपनी कलात्मकता और प्रवृत्ति का उपयोग करेंगे।सरकारी परियोजनाओं… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

आपके प्रणय को अंततः आज आपके माता-पिता की औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी।उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाने की इच्छा रखने वाले बच्चे आपकी सलाह के लिए आपसे संपर्क करेंगे जिससे आपको बहुत खुशी और गर्व होगा।छात्र आज अपनी जरूरी परियोजनाओं को करने में निष्क्रिय हो सकते हैं। जो लोग तकनीकी जाँच में हैं, वे भी… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

मामूली बीमारी से ग्रस्त बच्चों को आज बिस्तर पर पड़े रहना होगा, जिससे खेलकूद ना कर सकने के कारण निराशा होगी।अपने हिस्सेदार पर अंधा विश्वास अनावश्यक आर्थिक नुकसान का कारण हो सकता है। उस पर विश्वास रखें पर सारी बातें उस पर ना छोड़ें। उनकी गतिविधियों पर ध्यान दें।आज वयस्क स्वजनों को स्वास्थ्य जाँच के… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

व्यापारी के लिए आज का दिन अच्छा है। आज आप ग्राहकों, सहयोगियों और अधिकारियों से भेंट और वार्तालाप कर सकते है।अपने आर्थिक मामलों में सावधान रहें और भविष्य में सारे आर्थिक काम और अर्थ संकल्प बनाकर उसका पालन करें।जो लोग अचल संपत्ति के व्यवसाय में हैं, उनके नए सौदों में अनावश्यक देरी होने की संभावना… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के जरिये हम सभी स्थिति को नियंत्रण करने में कामयाब रहे हैं। 18:13 (IST)11 May 2020 तेलंगाना के सीएम ने पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव पीएम नरेंद्र मोदी  के साथ मीटिंग में  पैसेंजर ट्रेन चलाने का विरोध किया है। 17:46 (IST)11 May 2020 बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बिहार लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के पक्ष है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए। 17:01 (IST)11 May 2020 ऐसे समय में केंद्र ना करे राजनीतिः ममता बनर्जी पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राजनीति करने का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी का कहना है कि पश्चिम बंगाल को लिखी चिट्टी राज्य को मिलने से पहले ही लीक हो जाती है। 15:59 (IST)11 May 2020 मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह हुए शामिल मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण पर मुख्यमंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस की बैठक में हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई। 15:52 (IST)11 May 2020 केंद्रीय गृहमंत्री बैठक को कर रहे हैं संबोधित मुख्यमंत्रियों की बैठक को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संबोधित कर रहे हैं। बैठक में देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति और लॉकडाउन 3.0 के बाद की रणनीति पर चर्चा हो रही है। 15:32 (IST)11 May 2020 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है लॉकडाउन अभी और आगे बढ़ेगा? लॉकडाउन से निकलने का प्लान यानी एग्जिट प्लान क्या हो? ऐसे ही सवालों पर चर्चा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों से 5वीं वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग शुरू हो चुकी है। इस मीटिंग में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, कोरोना के प्रकोप को रोकने, धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देने संबंधी कई मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस मीटिंग के बाद यह तकरीबन तय हो जाएगा कि लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं। 15:11 (IST)11 May 2020 कुछ देर में शुरू होने वाली है बैठक मुख्य मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक कुछ देर में शुरू होने वाली है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी होने वाली इस बैठक में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर चर्चा होगी। 14:31 (IST)11 May 2020 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू होगी बैठक 17 मई के बाद क्या होगा? लॉकडाउन खत्म हो जाएगा या अभी इसे और बढ़ाया जाएगा। इस सवाल का जवाब हर कोई जानना चाहता है। ऐसे में सबकी नजरें आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली अहम बैठक पर है। कोरोना के खिलाफ देश की तैयारी और आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए आज प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्रियों से बात करने वाले हैं। ये बैठक दोपहर 3 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। 14:14 (IST)11 May 2020 एक-एक कर सब रखेंगे अपनी बात सभी मुख्य मंत्री बारी-बारी से अपनी बात पीएम के सामने रखेंगे। विजय रुपाणी के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर पीएम मोदी के सामने अपनी बात रखेंगे। उनके बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलौत, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे अपने-अपने राज्यों के हालात से पीएम मोदी को अवगत करायेंगे। इनके बाद बाकी तमाम सीएम अपनी बात रखेंगे। 13:57 (IST)11 May 2020 सभी मुख्य मंत्री रखेंगे अपनी राय बैठक को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक, शुरुआत आंध्र प्रदेश के सीएम से होगी। फिर अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री और तीसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी अपनी बात रखेंगी। इसके बाद तमिलनाडु के सीएम पलानीसामी, छत्तीसगढ़ के भूपेश बघेल और गुजरात के विजय रुपाणी का नंबर आएगा। 12:08 (IST)11 May 2020 बैठक से पहले मोदी सरकार का फैसला, अब श्रमिक विशेष ट्रेन में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार, तीन ठहराव होंगे बीते दिन ही बैठक से पहले सरकार ने लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में एक अहम फैसला लिया है। सरकार के फैसले के बाद ही रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेनों का ठहराव होगा। रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये। 11:56 (IST)11 May 2020 रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशों पर चर्चा करने वाले हैं पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत करेंगे, जिसमें अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने एवं कोविड-19 के और अधिक ‘रेड जोन’ को ‘ऑरेंज जोन’ या ‘ग्रीन जोन’ में लाने की सभी कोशिशें बढ़ाने पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। 11:50 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का वैज्ञानिकों को सैल्यूट पीएम मोदी ने बताया कि आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था। प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हमारा देश उन सभी लोगों को सलाम करता है जो प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूसरे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कर रहे हैं। हम इस दिन 1998 में हमारे वैज्ञानिकों द्वारा हासिल की गई असाधारण उपलब्धि को याद करते हैं। यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण था।’’ उन्होंने कहा कि 1998 का पोखरण परीक्षण यह भी दिखाता है कि मजबूत राजनीतिक नेतृत्व क्या बड़े बदलाव ला सकता है। 11:35 (IST)11 May 2020 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर मोदी ने अनुसंधानकर्ताओं की प्रशंसा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अनुसंधान और नवोन्मेष की दिशा में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे लोगों की प्रशंसा की और 1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण में देश के वैज्ञानिकों की ‘‘असाधारण उपलब्धि’’ को याद किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस राजस्थान के पोखरण में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ है। 1998 में 11 मई को भारत ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में पांच परमाणु परीक्षणों में से पहले का सफल परीक्षण किया था।

लेखपालों के लिए आज अच्छा दिन है। वे आज ख्याति प्राप्त कर सकते हैं।संभवता छात्र आज आयोजित शैक्षणिक दौरे में भाग नहीं ले पाएंगे। विद्यार्थी आज शिक्षकों के पास आत्मीयता की अपेक्षा लेकर आयेंगे। उन्हें शिक्षकों की ओर से प्रशंसा और अपनापन मिलेगा।अपने नये रिश्ते को बढ़ने और परिपक्व होने के लिए थोडा और समय… Live Blog Highlights 06:28 (IST)12 May 2020 पीएम की पिछली मीटिंग के बाद वायरस संक्रमण की संख्या दोगुनी से अधिक हुई प्रधानमंत्री द्वारा मुख्यमंत्रियों के साथ पिछली बार 27 अप्रैल को बातचीत किये जाने के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या दोगुनी से अधिक हो गई है, जो 28,000 के आंकड़े से बढ़ कर करीब 67,000 पर पहुंच गई है। 06:11 (IST)12 May 2020 पीएम मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों से संवाद किया कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की। मुख्यमंत्रियों से संवाद के दौरान प्रधानमंत्री के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। 06:00 (IST)12 May 2020 31 मई तक ट्रेनें नहीं चलाई जानी चाहिए : के पलानीस्वामी पीएम मोदी के साथ बैठक में तमिलनाडु में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि 31 मई तक ट्रेन सेवाओं की अनुमति ना दें। इसके बाद हालात को देखते हुए ट्रेनों को चलाया जाए।  05:34 (IST)12 May 2020 व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर के सिद्धांत पर चलना होगा : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवन का नया मार्ग ‘ व्यक्ति से पूर्ण मानवता की ओर’ के सिद्धांत पर होगा। कहा कि पूरी दुनिया कोविड-19 के संत्रास को झेल रही है। इससे सबको मिलकर लड़ना होगा। 05:11 (IST)12 May 2020 हर चरण में लॉकडाउन की अलग-अलग जरूरतें : पीएम पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में लॉकडाउन के जिन कदमों की जरूरत थी, उनकी दूसरे चरण में नहीं थी, तीसरे चरण में जरूरी कदमों की चौथे में आवश्यकता नहीं है। हर चरण की अपनी जरूरतें और तैयारियां हैं। 02:03 (IST)12 May 2020 आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी : मोदी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में ट्रेन सेवाएं फिर शुरू होने का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आर्थिक गतिविधि बढ़ाना जरूरी है, लेकिन सारे मार्गों पर ट्रेनें नहीं चलेंगी। सुरक्षा के मानकों और हालात को देखते हुए निर्णय लिए जाएंगे। 23:27 (IST)11 May 2020 कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करें : पटनायक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में पंचायतों को शामिल करने का अनुरोध करते हुए सोमवार को कहा कि यह लड़ाई लंबी चलने वाली है। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान पटनायक ने यह सलाह दी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ‘‘तंत्र के विकेंद्रीकरण’ पर जोर देते हुए पटनायक ने कहा कि पूरे जिले के स्थान पर छोटे-छोटे क्षेत्रों को रेड जोन में रखा जाना चाहिए। 22:49 (IST)11 May 2020 तीसरे चरण के लॉकडाउन के उपायों की चौथे चरण में जरूरत नहींः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा दृढ़ विचार है कि लॉकडाउन के पहले चरण में जो उपाय किए गए थे, लॉकडाउन के दूसरे चरण में उनकी जरूरत नहीं थी। इसी तरह से तीसरे चरण के लॉकडाउन में जो उपाय किए गए थे लॉकडाउन 4 में उनकी जरूरत नहीं है। यह जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई। 22:17 (IST)11 May 2020 पीएम ने आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर चर्चा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार को रोकने, लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने और आर्थिक गतिविधियां तेज करने के उपायों पर सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा की। शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण भारत की तरफ श्रमिकों के पलायन और मजदूरों के अपने घर जाने से आर्थिक गतिविधियों की बहाली में आने वाली समस्याओं पर इस बैठक में चर्चा की। 21:59 (IST)11 May 2020 शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाए केंद्र सरकार: गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट में जीवन के साथ आजीविका बचाना जरूरी है। उन्होंने इसको ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार को शहरी गरीबों के लिए रोजगार गारंटी योजना लाने तथा मनरेगा के तहत गांवों में रोजगार को बढ़ाकर 200 दिवस करने का सुझाव दिया है। गहलोत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग ले रहे थे। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मनरेगा की तर्ज पर ही शहरी क्षेत्रों के लिए भी रोजगार की गारंटी देने वाली योजना शुरू करने का आग्रह किया 21:38 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी का नया नारा-जन से जग तक पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के अंत में एक नया नारा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जन से जग तक। उन्होंने कहा कि जिस तरह विश्वयुद्ध के बाद दुनिया बदल गई थी उसी तरह कोरोना के बाद बी दुनिया बदलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि और आर्थिक राहत देने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की तरफ से राज्यों को लॉकडाउन पर खुद निर्णय लेने का अधिकार दिया जा सकता है। 21:16 (IST)11 May 2020 पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म पीएम नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक खत्म हो गई है। बैठक में बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत 6 राज्यों ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का समर्थन किया। बैठक में अधिकतर मुख्यमंत्रियों का कहना था कि लॉकडाउन के अचानक से खत्म नहीं किया जाना चाहिए। 21:13 (IST)11 May 2020 यात्री ट्रेन चलाना एक गलत विचारः नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ट्रेन चलाना एक गलत विचार है। नीतीश कुमार ने कहा लॉकडाउन की अवधि को मई के अंत तक बढ़ाया जाना चाहिए। 21:06 (IST)11 May 2020 सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगीः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आगे के रास्ते और सामने आने वाली चुनौतियों को लेकर संतुलित रणनीति बनानी होगी और लागू करनी होगी। मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा, ‘‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को कोविड-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है, राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, हमारी समस्याएं बढ़ गईं। 20:40 (IST)11 May 2020 खांडू ने मोदी से कोविड-19 की तेजी से जांच करने वाली मशीन व निवेश का अनुरोध किया अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि कोरोना वायरस की तेजी से जांच करने वाली ट्रूनेट मशीन मुहैया कराई जाएं, क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने पूर्वोत्तर राज्य लौटना शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाले वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेते हुए खांडू ने उनसे यह भी अनुरोध किया कि वह पूर्वोत्तर में निवेश कराना जारी रखें ताकि महामारी के कारण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था पर प्रभाव नहीं पड़े। 20:23 (IST)11 May 2020 तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है, बोलीं ममता पश्चिम बंगाल CM ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में कहा कि जब भारत सरकार ने सीमाओं को खोलना, ट्रेनों को शुरू करने और हवाई अड्डों को खोलने सहित लगभग सब कुछ खोल दिया है, तो ऐसे में लॉकडाउन को जारी रखने का क्या तर्क है। उन्होंने केंद्र से संघीय ढांचे का सम्मान करने की भी बात कही। 20:07 (IST)11 May 2020 लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चितः पंजाब सीएम पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज PM नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में सावधानीपूर्वक तैयार से रणनीति के साथ राज्यों के राजकोषीय और आर्थिक सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन के विस्तार की बात कही। कैप्टन ने कहा कि लोगों का जीवन बचाने के साथ आजीविका सुनिश्चित की जानी चाहिए। 19:42 (IST)11 May 2020 कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोलेंः सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कन्टेंमेंट जोन छोड़कर पूरी दिल्ली में आर्थिक गतिविधियां खोल दी जानी चाहिए। सीएम ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसा करना जरूरी है। सीएम केजरीवाल पहले भी कह चुके हैं कि दिल्ली के लोगों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। 19:40 (IST)11 May 2020 ग्रीन जोन में उद्योगों को शुरू किया जाएः उद्धव ठाकरे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में महाराष्ट्र ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि ग्रीन जोन में उद्योगों के अनुमति दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के बिना आगे बढ़ना नामुमकिन है। 19:32 (IST)11 May 2020 तेलंगाना ने यात्री ट्रेनें नहीं शुरू करने का किया आग्रह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू नहीं करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से बताया गया कि यात्री ट्रेनों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों के रूप में रोका गया था। 19:14 (IST)11 May 2020 राज्य तय करें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोनः भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन तय करने का अधिकार राज्यों को दिया जाए। उन्होंने केंद्र सरकार से मनरेगा के तहत 200 दिनों की मजदूरी देने की मांग की है। सीएम ने कहा कि रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। 19:07 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में गुजरात ने लॉकडाउन नहीं बढ़ाने की बात कही है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खत्म करना चाहिए। मालूम हो कि राज्य के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। 18:52 (IST)11 May 2020 भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मिली मान्यताः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने में भारत की सफलता को वैश्विक स्तर पर मान्यता मिली है। मोदी ने कहा कि भारत सरकार इसे लेकर सभी राज्य सरकारों के प्रयासों की सराहना करती है। 18:44 (IST)11 May 2020 लॉकडाउन से बाहर आने की बने नीतिः सीएम अमरिंद सिंह पीएम के साथ बैठक में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि लाॅकडाउन से बाहर आने की रणनीति बनाई जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों को तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी। इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने की जरूरत पर जोर दिया। 18:33 (IST)11 May 2020 पंजाब ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में कैप्टन अमरिंद सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में लॉकडाउन के आगे बढ़ाया जाना चाहिए। 18:32 (IST)11 May 2020 सभी सीएम आर्थिक मुद्दों पर सुझाव देंः पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में उनसे आर्थिक मुद्दों पर सुझाव मांगा ह