ताज़ा खबर
 

चुनावी राज्य से पीएम मोदी ने शुरू की 50 हजार करोड़ की ‘रोजगार योजना’, गलवान हमले की याद दिलाकर बोले- हर बिहारी को होना चाहिए गर्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान को बिहार के खगड़िया से लॉन्च किया।

Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: June 20, 2020 1:00 PM
गरीब कल्याण रोजगार योजना के लॉन्च के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान का अनावरण किया। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बिहार के खगड़िया से योजना का शुभारंभ किया। पीएम ने कहा कि हमारे वीरों ने जो बलिदान दिया। देश तो सेना पर गर्व करता ही है। लेकिन आज जब मैं बिहार के लोगों से बात कर रहा हूं, तो मैं गौरव के साथ इस बात का जिक्र करना चाहूंगा कि पराक्रम बिहार रेजिमेंट का है। हर बिहारी को इसका गर्व होता है और जिन वीरों ने देश के लिए बलिदान दिया है, उनके प्रति मैं नमन करता हूं। बिहार के भी जो हमारे साथी, जिन्होंने बलिदान दिया है, उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित करता हूं। उनके परिवारों से कहना चाहता हूं कि पूरा देश आपके साथ है। पूरा देश सेना के साथ है।

पीएम ने योजना के लॉन्च के मौके पर मजदूरों को संबोधित करते हुए कहा कि पूरा देश आपकी संवेदनाओं और जरूरतों को समझता है। गरीब कल्याण रोजगार अभियान जो हम बिहार के खगड़िया से शुरू कर रहे हैं, इससे आपकी जरूरतें और संवेदनाओं को पूरा करने की कोशिश की जाएगी। पीएम ने इस मौके पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार से बात की। नीतीश ने गरीब कल्याण योजना के लॉन्च के मौके पर कहा कि लॉकडाउन के दौरान मेरी बिहार लौटे प्रवासी मजदूरों से बात हुई। मुझे लगता है कि वे अब दूसरे राज्यों में काम के लिए नहीं जाना चाहते।

गांवों ने कोरोना से जो लड़ाई लड़ी, उससे शहरों को सीख मिली: पीएम ने कोरोनावायरस पर कहा कि यह एक बड़ी समस्या है। पूरी दुनिया इससे हिल गई है, लेकिन आप सभी सीना तान के खड़े हैं। जिस तरह भारत के गांवों ने कोरोना से लड़ाई की है, इससे शहरों को भी सीख मिली है। 6 लाख से ज्यादा गांवों वाला देश भारत जहां की दो तिहाई से ज्यादा आबादी लगभग 80-85 करोड़ लोग गांवों में रहते हैं। उस ग्रामीण भारत ने कोरोना संक्रमण को बड़े प्रभावी तरीके से रोका है। ये जनसंख्या यूरोप के सारे देशों को मिला दें तो भी उससे ज्यादा है। ग्राउंड पर काम करने वाले हमारे साथी, ग्राम प्रधान, आंगनबाड़ी वर्कर, आशा वर्कर इन सभी ने बहुत बेहतरीन काम किया है और ये सभी वाहवाही के पात्र हैं। कोई आपकी पीठ थपथपाए या न थपथपाए पर मैं आपका जय जयकार करता रहूंगा। मैं ऐसे ग्राम सेवकों को आदरपूर्वक नमन करता हूं।

गरीब कल्याण रोजगार योजना से मिलेंगी सुविधाएं: पीएम ने कहा कि इस योजना के तहत अलग-अलग गांव में कहीं गरीबों के लिए पक्के घर बनेंगे, तो कहीं शेड बनाए जाएंगे। कहीं जल-जीवन मिशन को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा सड़कों के निर्माण पर भी जोर दिया जाएगा। पंचायत भवन का निर्माण होगा। साथ-साथ इस अभियान से आधुनिक सुविधाओं से भी गांवों को जोड़ा जाएगा। गांव में सस्ता और तेज इंटरनेट होना जरूरी है, ताकि हमारे बच्चे पढ़ सकें। गांव में फाइबर केबल पहुंचे, इससे जुड़े काम भी होंगे। ये काम गांव के ही लोग करेंगे। आप लोग ही करेंगे।

Next Stories
1 Weather Forecast Today Highlights: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार, यूपी में भी बरसेंगे बादल, पहले से जल्द आ सकता है मानसून
2 BSF ने अहले सुबह मार गिराए पाकिस्तानी जासूसी ड्रोन, सेमी-ऑटोमैटिक राइफल के साथ 7 ग्रेनेड बरामद
3 “चाइनीज धरती थी तो हमारे सैनिक कहां और क्यों शहीद हुए?” राहुल गांधी का हमला- पीएम ने चीन को सरेंडर की भारत की जमीन
ये पढ़ा क्या?
X