ताज़ा खबर
 

PM Modi ने लॉन्च की ‘आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ योजना, जानिए इस योजना की अहम बातें; योगी सरकार की तारीफ में कही ये बड़ी बात

पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तारीफ की। पीएम मोदी ने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार ने जिस तरह से बीमारी के संक्रमण को फैलने से रोकने की दिशा में योजना के साथ काम किया, वह शानदार है।

पीएम मोदी ने आज आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार योजना की शुरुआत की। (इमेज सोर्स- नरेंद्र मोदी एप)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान’ की शुरुआत की। इस दौरान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार के मंत्री भी मौजूद रहे। आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान केन्द्र की ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना’ का हिस्सा है, जिसे सरकार ने 6 राज्यों में शुरू किया है। पीएम ने इस योजना को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया और योजना की लॉन्चिंग के बाद पीएम ने कई लोगों से बात की।

इस दौरान एक व्यक्ति ने बातचीत के दौरान पीएम मोदी को बताया कि किस तरह से लॉकडाउन के चलते उसकी अहमदाबाद में नौकरी चली गई। जिसके बाद उसने अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश लौटकर बैंक से एक लाख का लोन लिया और उससे डेयरी के बिजनेस की शुरुआत की। इसी तरह कई अन्य लोगों ने भी लॉकडाउन में आयी विपत्ति को अवसर में बदलने की अपने अपने किस्से पीएम मोदी के साथ साझा किए।

इसके बाद पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तारीफ की। पीएम मोदी ने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार ने जिस तरह से बीमारी के संक्रमण को फैलने से रोकने की दिशा में योजना के साथ काम किया, वह शानदार है। 24 करोड़ की बड़ी जनसंख्या के साथ भी राज्य में कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी गई, वह दुनिया के कई देशों के लिए आश्चर्य की बात है।

पीएम मोदी ने दुनिया के मजबूत देशों से यूपी की तुलना करते हुए कहा कि ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्पेन का कई सालों तक दुनियाभर में दबदबा रहा है और आज भी ये संपन्न देश हैं। इन चारों देशों की कुल जनसंख्या 24 करोड़ के करीब है। ऐसे में यूपी से इन देशों की तुलना करें तो योगी सरकार ने कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई में बेहतरीन काम किया है। पीएम ने कहा कि इन चारों देशों में कोरोना से एक लाख लोगों की जान गई है। वहीं उत्तर प्रदेश में यह आंकड़ा सिर्फ 600 है, जो कि काबिल-ए-तारीफ है।

बता दें कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान सरकार 125 दिनों में 6 राज्यों के 116 जिलों में लागू करेगी। इन 6 राज्यों में बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा शामिल हैं। इन्हीं राज्यों में सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूर लौटे हैं। इस योजना के तहत सरकार 50000 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है। जिसमें गरीब लोगों के लिए मकान, पौधारोपण, पीने के पानी की दिशा में काम, पंचायत भवन का निर्माण, सामुदायिक शौचालय का निर्माण, ग्रामीण मंडी, रोड, पशुओं के लिए शेड और आंगनवाड़ी भवन का निर्माण कराया जाएगा। जिसमें करोड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा। इनके साथ ही मुद्रा योजना के तहत 10 हजार करोड़ का ऋण, हस्तशिल्प के कारीगरों की सहायता भी दी जाएगी।

Next Stories
1 चीनी सामान से कैसे बचेंगे? कार में 25, टीवी में 70 और ऐंटी-बायोटिक्स दवाओं में 90 फीसदी हिस्सा चीन का
2 Kerala Summer Bumper Lottery BR-72 Today Results: 6 करोड़ रुपये तक का इनाम घोषित, यहां देखें लकी विजेताओं की पूरी सूची
3 कोरोना फैसिलिटी सेंटर बनी मस्जिद, मुफ्त में ऑक्सीजन बेड भी दिए
ये  पढ़ा क्या?
X