ताज़ा खबर
 

एक खत्म होने से पहले पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों को पकड़ाया दूसरा काम, 2-7 जुलाई तक दौरे का आदेश

जीएसटी बिल को लेकर एक नया काम पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों को दे दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Image Source: PTI)

केंद्र सरकार द्वारा तैयार किया गया जीएसटी बिल 1 जुलाई से देशभर में लागू हो जाएगा। सरकार भी इसकी तैयारी में जुट गई है। ऐसे ही जीएसटी बिल को लेकर एक नया काम पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों को दे दिया है। पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों को 2 से 7 जुलाई तक अलग-अलग शहरों के दौरे करने के आदेश दिए हैं। मंत्री अपनी पसंद के शहर चुनकर वहां की यात्रा पर जा सकते हैं ताकि वह इस बिल की खुबियों का प्रचार कर सकें। माना जा रहा है पहले से ही व्यस्त मंत्रियों को तुरंत ही दूसरा काम सौंप दिया गया है। कई मंत्री अभी भी लगातार अलग-अलग शहरों के दौरे पर हैं जहां वे मोदी सरकार की उपलब्धियों का लोगों के बीच प्रचार कर रहे हैं। ये दौरे 15 जून को खत्म होंगे और इनके खत्म होते ही पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों को तुरंत ही दूसरा काम दे दिया है।

माना जा रहा है कि सरकार की पूरी कोशिश है कि जीएसटी बिल का थोड़ा सा भी श्रेय कांग्रेस के खाते में न चला जाए। बता दें जीएसटी बिल लाने की शुरुआत कांग्रेस की यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान हुई थी। बता दें नए बिल के 1 जुलाई से लागू होने के बाद कई चीजों के कर(टैक्स) में बदलाव हो जाएंगे। जीएसटी के मद्देनजर केंद्र और राज्यों के अधिकार प्राप्त मंच ने 11 जून को 66 तरह के सामानों और मदों की टैक्स की दरों में कमी की थी। इनमें अचार, मुरब्बा और मस्टर्ड सॉस जैसे खाने के उत्पाद और 100 रुपये मूल्य तक के सिनेमा टिकट शामिल हैं।

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा था कि जीएसटी परिषद को 133 जिंसों के लिये अनुरोध मिले थे और इसमें से 66 जिंसों पर टैक्स की दरों को कम किया गया है। वहीं ‘इंडिया स्पेंड’ वेबसाइट ने हाल ही में दावा किया था कि जीएसटी लागू होने के बाद एक राज्य में कारोबार करने वाली किसी भी छोटी मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी को भी 13 की बजाय 37 टैक्स रिटर्न्स दाखिल करने होंगे जिससे उन्हें नुकसान होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जान-बूझ कर किसान नहीं चुकाते लोन, वित्त मंत्रालय के साथ बैठक में बैंकर्स ने उठाया मुद्दा
2 सार्इं बाबा के बाद अब इस्कान के खिलाफ मोर्चा खोला स्वामी स्वरूपानंद ने
3 ‘सबका साथ सबका विकास’ कार्यक्रम में बोलीं सुषमा स्वराज- देश को स्वावलंबी बना रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी
यह पढ़ा क्या?
X